scriptडायबिटीज के मरीजों के लिए चमत्कारी घास: सही तरीके से सेवन करें और शुगर तुरंत घटाएं! | dhoodhi ghas for Diabetes Patients Consume the Right Way and Instantly Lower Your Sugar Levels | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

डायबिटीज के मरीजों के लिए चमत्कारी घास: सही तरीके से सेवन करें और शुगर तुरंत घटाएं!

मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दूधी घास का सेवन अत्यंत लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं

जयपुरAug 14, 2024 / 11:38 am

Manoj Kumar

dudhi ghas ke fayde

dudhi ghas ke fayde

डायबिटीज के मरीजों के लिए नेचुरल चीजों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इनमें पायी जाने वाली एंटी-डायबिटिक प्रॉपर्टीज ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में मदद करती हैं। इसीलिए, डायबिटीज के मरीजों को इस तरह की चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है। मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिहाज से दूधी घास का सेवन भी लाभकारी माना जाता है।
Symptoms of diabetes : दूधी घास, जिसे कई लोग ‘हॉगवीड’ के नाम से भी जानते हैं, प्राकृतिक रूप से शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसमें मौजूद फाइबर और पोषक तत्व पाचन क्रिया को सुधारते हैं और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखते हैं। दूधी घास का पाउडर डायबिटीज सहित कई अन्य बीमारियों से राहत दिलाने में कारगर माना जाता है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। आइए जानें दूधी घास के सेवन के फायदों के बारे में और इसके सेवन का सही तरीका, ताकि आप इसका अधिकतम लाभ उठा सकें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन दूधी घास

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स द्वारा दूधी घास का सेवन डायबिटीज में फायदेमंद बताया जाता है। दूधी घास, जिसे अंग्रेजी में अस्थमा प्लांट कहा जाता है, का पौधा तोड़ने पर दूध जैसा पदार्थ निकलता है, इसीलिए इसे दूधी घास कहते हैं। आयुर्वेद में इसे दुग्धिका और शीता के नाम से भी जाना जाता है, जबकि बॉटनी में इसे यूफॉर्बिया थाइमीफोलिया कहते हैं। इस घास में मौजूद एंटी-डायबिटिक प्रॉपर्टीज ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती हैं, जिससे मधुमेह के मरीजों को विशेष लाभ होता है।

शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है

दूधी घास की चाय पीने या इसके पाउडर का सेवन करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे डायबिटीज रोगियों को पैरों में दर्द, थकान और कमजोरी जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। इस घास में मौजूद एंटी-डायबिटिक प्रॉपर्टीज ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। आयुर्वेद में इसे एक उपयोगी हर्ब माना जाता है, जो मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करने में कारगर है। दूधी घास का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है।

दूधी घास के सेवन के फायदे

आमतौर पर दूधी की हरी घास के अलावा इसके पाउडर का सेवन किया जाता है। इसके लिए दूधी घास की पत्तियों को सुखाकर पीसकर पाउडर बना लिया जाता है। इस पाउडर का सेवन करने से रक्त संचार बेहतर होता है और डायबिटीज रोगियों को पैरों में दर्द, थकान और कमजोरी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। दूधी घास का पाउडर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।

लिवर को हेल्दी बनाने में अत्यंत प्रभावी

दूधी घास का पाउडर लिवर को हेल्दी बनाने में अत्यंत प्रभावी होता है। इसके सेवन से लिवर में संक्रमण और अन्य लिवर डिजीज के लक्षणों से आराम मिलता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व लिवर की कार्यक्षमता को सुधारते हैं और उसे मजबूत बनाते हैं। दूधी घास का पाउडर नियमित रूप से लेने से लिवर संबंधित समस्याओं में राहत मिलती है और यह लिवर की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है।

पेट के कीड़े मारने में प्रभावी होती हैं

दूधी घास की पत्तियाँ पेट के कीड़े मारने में प्रभावी होती हैं। छोटे बच्चों के पेट में कीड़े (stomach worms) होने से उन्हें पेट दर्द, भूख में कमी और कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए दूधी घास की पत्तियों का सेवन लाभदायक होता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व पेट के कीड़ों को मारने में मदद करते हैं, जिससे बच्चों की सेहत में सुधार होता है। दूधी घास का सेवन बच्चों के लिए सुरक्षित और प्रभावी उपाय है।

अस्थमा के मरीजों को दूधी घास का सेवन से फायदे

अस्थमा के मरीजों को दूधी घास का सेवन करने से कई फायदे हो सकते हैं। दूधी घास का काढ़ा पीने से अस्थमा के लक्षणों में आराम मिलता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व खांसी-जुकाम की समस्या को भी दूर करने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से दूधी घास का सेवन करने से दमा के मरीजों को राहत मिलती है और उनकी श्वसन तंत्र की कार्यक्षमता में सुधार होता है। यह एक प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / डायबिटीज के मरीजों के लिए चमत्कारी घास: सही तरीके से सेवन करें और शुगर तुरंत घटाएं!

ट्रेंडिंग वीडियो