scriptReduce Uric Acid: खून में जमा गंदा यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे ये तीन पत्ते, बस रोज चबाने की डाल लें आदत | chew 3 types of leaf to reduce uric acid in blood and get rid gout | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Reduce Uric Acid: खून में जमा गंदा यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे ये तीन पत्ते, बस रोज चबाने की डाल लें आदत

Get rid of Uric Acid and Gout: यूरिक एसिड जब खून में बढ़ने लगता है तो जोड़ों में दर्द और शरीर में विषाक्तता बढ़ने लगती है। लेकिन तीन पत्ते ऐसे हैं, जिन्हें चबाकर आप अपने खून से इस एसिड को बाहर निकाल सकते हैं।

Aug 07, 2023 / 02:29 pm

Manoj Kumar

get-rid-of-uric-acid-and-go.jpg
Get rid of Uric Acid and Gout: यूरिक एसिड जब खून में बढ़ने लगता है तो जोड़ों में दर्द और शरीर में विषाक्तता बढ़ने लगती है। लेकिन तीन पत्ते ऐसे हैं, जिन्हें चबाकर आप अपने खून से इस एसिड को बाहर निकाल सकते हैं।
हाई यूरिक एसिड गठिया का बड़ा कारण होता है। यही नहीं, किडनी से लेकर लिवर तक के लिए भी ये खतरनाक होता है। जब किडनी शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड को सही से फिल्टर नहीं कर पाती तो ये खून में समाहित हो जाते हैं और जोड़ों के बीच जाकर जमा हो जाते हैं। यही कारण है कि इसके बढ़ने से हड्डी, जोड़ और टिश्यू का डैमेज होना बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें

विटामिन डी की कमी से हो सकती है ये बेहद खतरनाक बीमारी, जानिए Multiple Sclerosis: के खतरे और लक्षण



यूरिक एसिड की अधिकता हार्ट डिजीज का भी खतरा पैदा करती है। इसलिए अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड खून में तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक रसायनों को तोड़ता है। अधिकांश यूरिक एसिड ब्लड में घुल जाता है, किडनियों से होकर गुजरता है और यूरिन के जरिए बाहर निकलता है। प्यूरीन से भरपूर खाद्य और पेय पदार्थ भी खून में यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाते हैं। यूरिक एसिड बढ़ रहा है या जोड़ों के दर्द यानी गठिया की परेशानी है तो आपको तीन पत्तियों का सेवन रोज करना चाहिए।
Coriander leaves are the panacea for uric acid यूरिक एसिड की रामबाण है धनिया का पत्ता
धनिया का पत्ता अगर आप रोज खाने की आदत डाल लें तो आपका यूरिक एसिड का लेवल भी कम होने लगेगा। धनिया के पत्ते ब्लड में क्रिएटिनी और यूरिक एसिड लेवल को कम करने में जादुई तरीके से काम करते हैं। फाइबर, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भ्करा धनिया विटामिन सी और के का भी बेहतरीन स्रोत होता है और ये दोनों ही विटामिन यूरिक एसिड को कम करने का काम करते है।
धनिया में प्रोटीन के अलावा पत्तियों में विटामिन सी और विटामिन के होता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, थायमिन, फॉस्फोरस और नियासिन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। दवा के तौर पर धनिया को पानी में उबाल कर पीना चाहिए। इसके लिए एक मुठ्‌ठी धनिया दो गिलास पानी में डालकर दस मिनट तक उबाले फिर से पी लें।
यह भी पढ़ें

हाथ, गर्दन, चेहरे और उंगुलियों में सूजन लंग्स कैसर का संकेत हो सकता है , इन 4 जानलेवा बीमारियों की जड़ है तंबाकू



Bay leaf reduces uric acid rapidly यूरिक एसिड तेजी से कम करता है तेज पत्ता
तेज पत्ता रसोई घर में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह एक हर्बल उपचार भी हो सकता है जो यूरिक एसिड को कम कर सकता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और फोलिक एसिड होता है जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। हाई यूरिक एसिड को कम करने के लिए तेज पत्ते को कारगर माना जाता है। कम से कम 15 तेज पत्ते लें कर उसे तीन गिलास पानी में उबाल लें और फिर इसे पीएं।

Betel leaves will reduce acid level पान के पत्ते कम करेंग एसिड लेवल
पान के हरे पत्ते भी यूरिक एसिड लेवल को कम करने में सहायक हैं। एक अध्ययन के अनुसार, शोध के दौरान जिन चूहों को पान के पत्तों का अर्क दिया गया था, उनका यूरिक एसिड लेवल 8.09mg/dl से घटकर 2.02mg/dl हो गया था। इसके लिए आप पान के पत्ते चबा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि उसके साथ किसी भी तरह के तंबाकू का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें

2 Foods to Lower Your Blood Sugar: डायबिटीज में रोज खाना शुरू करें ये दो चीजें, एक खाने के साथ, दूसरा खाने से पहले, ब्लड शुगर तेजी से होगा कम



डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / Reduce Uric Acid: खून में जमा गंदा यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे ये तीन पत्ते, बस रोज चबाने की डाल लें आदत

ट्रेंडिंग वीडियो