script3 Vitamins For Tiredness: अगर शरीर में थकान और कमजोरी रहती है? तो शरीर में हो इन 3 विटामिन्स की हो रही है कमी | vitamins to get rid of physical and mental tiredness fatigue | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

3 Vitamins For Tiredness: अगर शरीर में थकान और कमजोरी रहती है? तो शरीर में हो इन 3 विटामिन्स की हो रही है कमी

Physical and Mental fatigue Reason: क्या आपको हर समय थकान-कमजोरी और भारीपन महसूस होता है। तो इसके पीछे तीन तरह के विटामिन की कमी जिम्मेदार है।

Aug 03, 2023 / 10:22 am

Manoj Kumar

vitamins-for-tiredness.jpg

vitamins to get rid of Physical and Mental tiredness fatigue

Physical and Mental fatigue Reason: क्या आपको हर समय थकान-कमजोरी और भारीपन महसूस होता है। तो इसके पीछे तीन तरह के विटामिन की कमी जिम्मेदार है।

हर समय थकान और कमजोरी महसूस होना या नींद आने के बाद भी नींद बने रहना इस बात का संकेत है शरीर में कई तरह के विटामिन्स कम हो रहे हैं। बिना शारीरिक मेहनत के बाद थकान या कमजोरी महसूस होना सामान्य बात नहीं है। कई बार शारीरिक ही नहीं, मानसिक थकान भी होती है। मानसिक थकान के कारण दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होने लगती है।

यह भी पढ़ें

Dangerous Worms In Brain: पत्तागोभी के अलावा इन 5 सब्जियों को खाने से दिमाग में पहुंच सकता है कीड़ा, जानिए बीमारी के लक्षण



ऐसा तभी होता है जब शरीर में कुछ खास विटामिन्स की कमी हो। शारीरिक और मानसिक थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए किन तीन विटामिन्स को लेना चाहिए, चलिए जानें।

थकान-कमजोरी दूर करने वाले विटामिन्स-vitamin for fatigue
विटामिन डी (Vitamin D)
जब भी शरीर में विटामिन डी की कमी होती है शरीर और दिमाग दोनों की ही कार्यक्षमता कम हो जाती है। शरीर में दर्द, थकान और काम न करने की इच्छा इसी विटामिन की कमी का संकेत है। मूड खराब होने या स्ट्रेस और डिप्रेशन तक के लिए विटामिन डी ही जिम्मेदार होता है। विटामिन डी की कमी होती है तो जल्दी थकान लग जाती है। साथ ही नींद पूरी होने के बाद भी भारीपन या नींद आने की समस्या रहती है।
यह भी पढ़ें

High cholesterol Sign: पुरुषों को जब दिखने लगें ये 2 संकेत, तो समझ लें नसों में जमी वसा हो चुकी है खतरनाक

इन चीजों को डाइट में करें शामिल
संतरे का जूस, गाय का दूध और दही विटामिन डी के बेहतरीन सोर्स हैं। इसके अलावा धूप विटामिन डी का नेचुरल सोर्स है। इसलिए सुबह-सुबह धूप सेंकने की आदत डाल लें।

विटामिन सी (Vitamin C)
विटामिन सी शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने का काम करती है, ले न जब इसकी कमी शरीर में होती है तो शरीर छोटे से रोग से भी लड़ नहीं पाता। ऐसे में वायरस, बैक्टीरिया और रोगों का खतरा बढ़ता है। बीमारियों और शरीर की इम्युनिटी कम होने के कारण शरीर में थकान और कमजोरी बनी रहती है। स्किन स्किन और बाल भी रूखे, बेजान नजर आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

मेरिकन शोध में दावा : रोजाना शराब पीने वाले हो सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर के शिकार



इन चीजों का करें सेवन
पपीता, मौसंबी, आंवला, नींबू, कीवी, अनानास, स्ट्रॉबेरी, संतरा और आम में विटामिन सी भरपूर होता है।


विटामिन बी12 (Vitamin B12)
विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। शरीर में रक्त कोशिकाओं या ब्लड सेल्स और डीएनए को बनाने विटामिन बी12 की जरूरत पड़ती है। अगर आप हर वक्त थकान, कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो। विटामिन बी12 नर्वस सिस्टम के लिए भी जरूरी होता है। विटामिन बी12 की कमी से आप अनहेल्दी महसूस कर सकते हैं, क्योंकि इसकी कमी से शरीर में ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं।

यह भी पढ़ें

आपके स्वास्थ्य के बारे में सब कुछ बता देते है नाखून, आने वाली समस्याओं का देते है संकेत



इन चीजों का करें सेवन
विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में मछली, अंडा, साबुत अनाज और मीट शामिल कर सकते हैं।
इन मिनरल्स कमियों से भी होती है थकान और कमजोरी
आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक की कमी के कारण भी शरीर में थकान और कमजोरी का अहसास होता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Home And Natural Remedies / 3 Vitamins For Tiredness: अगर शरीर में थकान और कमजोरी रहती है? तो शरीर में हो इन 3 विटामिन्स की हो रही है कमी

ट्रेंडिंग वीडियो