scriptविटामिन सी की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को | Vitamin C Rich Foods | Patrika News
स्वास्थ्य

विटामिन सी की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

विटामिन सी से निर्मित फूड्स का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट ही नहीं करता बल्कि इनके रोजाना सेवन से शरीर में अनेकों बीमारियों से सुरक्षा भी प्रदान करता है।

Oct 22, 2021 / 12:54 pm

Neelam Chouhan

विटामिन सी की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

Vitamin C Rich Foods

नई दिल्ली। शरीर में यदि विटामिन्स की कमी हो जाए तो इससे सेहत में बुरा असर भी पड़ सकता है। वहीँ सारे विटामिन्स का ध्यान रखना जरूरी है लेकिन बॉडी में विटामिन सी का अपना एक अलग महत्वपूर्ण रोल होता है। ये शरीर की ग्रोथ के साथ आंखों की रोशनी और हेयर की लंबाई तक में मदद करता है। विटामिन सी के सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट हो जाता है और हड्डियां भी मजबूत रहती हैं।
इसलिए आपको जानना चाहिए कि कौन-कौन से ऐसे फूड्स हैं जिनके सेवन से विटामिन सी की मात्रा शरीर को सही तरीके से मिलती है।
विटामिन सी की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को
कीवी
कीवी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके रोजाना सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है। वहीं ये पेट की सेहत के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए रोजाना आपको कीवी का सेवन करना चाहिए।
सरसों का साग
सरसों का साग माना जाता है कि बालों कि ग्रोथ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। आप इसे सब्जी या साग किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं। ये जितना स्वाद में टेस्टी होता है। उतना ही शरीर को भी फायदा पहुंचाता है।
संतरा
संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके सेवन से शरीर को ढेरों लाभ पहुंचते हैं। यदि शरीर में विटामिन सी की कमी आ गई हो तो ऐसे में संतरे का सेवन सबसे बेस्ट माना जाता है। वहीं संतरे के रोजाना सेवन से बालों के झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है।
केल
केल की बात करें तो ये दिखने में डार्क हरे रंग का होता है। केल में पालक से ज्यादा विटामिन सी की मात्रा होती है। केल को स्मूथी के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।
नींबू
नींबू में विटामिन सी कि प्रचुर मात्रा होती है। नींबू का सेवन लोग खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। वहीं इसको आप ड्रिंक के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगा। वहीं ये विटामिन सी की कमी को भी दूर कर देगा।

Hindi News / Health / विटामिन सी की पूर्ती के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं इन फूड्स को

ट्रेंडिंग वीडियो