scriptLiver Health: लिवर के लिए नुकसानदायक होती हैं ये चीजें, इन्हें करें डाइट से दूर | These things are harmful for liver | Patrika News
स्वास्थ्य

Liver Health: लिवर के लिए नुकसानदायक होती हैं ये चीजें, इन्हें करें डाइट से दूर

Liver Health:लिवर सेहत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, लेकिन कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनके सेवन को ज्यादा मात्रा में अवॉयड करना चाहिए, ताकि लिवर की सेहत को कोई भी नुकसान न हो।

Aug 22, 2023 / 11:55 am

Manoj Kumar

liver_health.jpg

Health News and Health Tips : These things are harmful for liver

Liver Health:लिवर सेहत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, लेकिन कई सारी चीजें ऐसी होती हैं जिनके सेवन को ज्यादा मात्रा में अवॉयड करना चाहिए, ताकि लिवर की सेहत को कोई भी नुकसान न हो।
बॉडी को बेहतर बना के रखना चाहते हैं तो लिवर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लिवर को स्वस्थ रखना इसलिए आवश्यक होता है कि ये पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखने में मदद करता है, वहीं बॉडी में प्रोटीन का निर्माण करता है। इसलिए जानिए कि लिवर की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो कौन-कौन से ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

मधुमेह में केला खाना चाहिए या नहीं?



Cold drinks and soda कोल्ड ड्रिंक और सोडा का सेवन
कोल्ड ड्रिंक और सोडा का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो बॉडी को कई सारे नुकसान हो सकते हैं, क्योंकि ये कार्बोहाइड्रैन्टेड ड्रिंक होते हैं, जो लिवर के लिए बेहद नुकसानदायक और हानिकारक साबित हो सकते हैं।

Painkillers पेनकिलर्स
पेनकिलर्स के सेवन से दर्द से तो राहत मिल जाती है लेकिन इसका लिवर की सेहत के ऊपर बुरा पड़ता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से लिवर डैमेज यानी खराब हो सकता है, इसलिए सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

Increasing weight बढ़ता वजन
वेट का बढ़ना भी लिवर के लिए अच्छा नहीं होता है, इससे बॉडी में एक्स्ट्रा फैट बढ़ना शुरू हो जाता है, इसलिए सही तरीके से एक्सरसाइजेज को करते रहे और वेट को भी कंट्रोल में रखें।
Hepatitis हेपेटाइटिस
हेपेटाइटिस होने पर लिवर में दर्द के साथ सूजन बढ़ जाती है, इसलिए इसका सही में इलाज करने कि आवश्य्कता होती है, यदि इसका इलाज लेट होता हैं तो आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें

डेंगू में एंटीबायोटिक और पेनकिलर से बढ़ सकती है दिक्कत

Excessive Alcohol: अत्यधिक अल्कोहल: अधिक मात्रा में शराब पीना लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है और लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है.

Tobacco products तंबाकू प्रोडक्ट्स: सिगरेट और चुरूट के सेवन से लिवर के लिए खतरनाक हो सकता है और कैंसर जैसी बीमारियों का भी कारण बन सकता है.
Excess fried foods अधिक तली हुई खाद्य पदार्थ: जंक फूड और तली हुई चीजें लिवर के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं और फैट जमने का कारण बन सकती हैं.

यह भी पढ़ें

अब डायबिटीज की दवाएं करेंगी वजन कंट्रोल , जानिए वजन घटाने में मदद करने वाली दवाएं



Excess sugar: अत्यधिक शक्कर: अधिक मात्रा में शक्कर खाना लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है और डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है.

अवसादकारी दवाएँ: बिना डॉक्टर की सलाह के अवसादकारी दवाओं का सेवन करना लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है.

अन्य जहरीले पदार्थ: पेंट, कीटनाशक, उद्योगिक रसायन आदि के संवर्धित पदार्थों से संपर्क से भी लिवर को नुकसान पहुंच सकता है.

Hindi News/ Health / Liver Health: लिवर के लिए नुकसानदायक होती हैं ये चीजें, इन्हें करें डाइट से दूर

ट्रेंडिंग वीडियो