scriptDengue Fever : डेंगू के बुखार में ये 4 पत्ते हैं अमृत के समान, मिनटों में बढ़ा देते हैं प्लेटलेट्स | Patrika News
स्वास्थ्य

Dengue Fever : डेंगू के बुखार में ये 4 पत्ते हैं अमृत के समान, मिनटों में बढ़ा देते हैं प्लेटलेट्स

Dengue Fever : डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने का नायाब तरीका! इन 4 पत्तों का पानी है लाजवाब

जयपुरJul 16, 2024 / 11:44 am

Manoj Kumar

Dengue Fever
1/5
Dengue Fever : डेंगू एक गंभीर वायरल संक्रमण है, जो मच्छरों के काटने से फैलता है। इसके इलाज में प्लेटलेट्स काउंट का घट जाना एक बड़ी चिंता होती है।
Dengue Fever
2/5
डेंगू (Dengue) के उपचार में मेथी के पत्तों का उपयोग एक प्राचीन और प्रभावी उपाय माना जाता है। मेथी के पत्तों में एंटीपायरेटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डेंगू के बुखार को कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके सेवन के लिए मेथी के कुछ पत्तों को दो गिलास पानी में उबालें और जब यह पानी एक गिलास रह जाए, तो इसे थोड़ा ठंडा करके छान लें और पी लें।
Dengue Fever
3/5
डेंगू (Dengue) के इलाज में नीम के पत्ते एक प्रभावी आयुर्वेदिक उपाय साबित होते हैं। नीम के पत्तों में एंटी-पायरेटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने में मददगार हैं। इसके सेवन के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबालकर, छानकर पी सकते हैं।
Dengue Fever
4/5
डेंगू (Dengue) से बचाव और उपचार में तुलसी के पत्तों का उपयोग काफी प्रभावी होता है। तुलसी के पत्तों में एंटीमाइक्रोबॉयल गुणों की प्रचुरता होती है, जिससे डेंगू के लक्षणों में राहत मिलती है और इम्युनिटी भी मजबूत होती है। तुलसी के कुछ पत्तों को दो गिलास पानी में तब तक उबालें, जब तक यह घटकर आधा न हो जाए।
Dengue Fever
5/5
पपीते के पत्तों का रस एक कारगर और प्राकृतिक उपाय माना जाता है। पपीते के पत्तों में मौजूद विशेष गुण डेंगू के संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं और प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने में सहायक होते हैं।

Hindi News / Photo Gallery / Health / Dengue Fever : डेंगू के बुखार में ये 4 पत्ते हैं अमृत के समान, मिनटों में बढ़ा देते हैं प्लेटलेट्स

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.