scriptStressed During Pregnancy? बच्चों में डिप्रेशन और मोटापे का खतरा बढ़ाता है | Stressed During Pregnancy Kids May Face Higher Depression, Obesity Risk | Patrika News
स्वास्थ्य

Stressed During Pregnancy? बच्चों में डिप्रेशन और मोटापे का खतरा बढ़ाता है

Stressed During Pregnancy : एक अध्ययन में पाया गया है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में उच्च तनाव बच्चों में अवसाद और मोटापे का खतरा बढ़ा सकता है।

जयपुरJul 20, 2024 / 05:49 pm

Manoj Kumar

Stressed During Pregnancy

Stressed During Pregnancy

Stressed During Pregnancy : वाशिंगटन यूनिवर्सिटी इन सेंट लुइस और डार्टमाउथ कॉलेज के शोधकर्ताओं ने 46 माताओं और 40 छोटे बच्चों पर एक छोटे से अध्ययन में मातृत्व के प्रसवपूर्व अवसाद (Prenatal depression) और बालों के कोर्टिसोल स्तर के बीच एक संबंध की खोज की।

अध्ययन के मुख्य निष्कर्ष

अमेरिकन जर्नल ऑफ ह्यूमन बायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान अनुभव की गई स्थितियों का बच्चे की दीर्घकालिक तनाव शारीरिकी पर प्रभाव पड़ सकता है। अध्ययन की सह-लेखिका थेरेसा गिल्डनर ने बताया कि बालों का कोर्टिसोल, जो रक्त परीक्षण से कम आक्रामक और लार परीक्षण से अधिक उपयोगी होता है, लंबी अवधि में कोर्टिसोल के संचयी एक्सपोजर का आकलन कर सकता है।

मातृत्व के प्रसवपूर्व तनाव के दीर्घकालिक प्रभाव

गिल्डनर ने कहा, गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान उच्च मातृत्व कोर्टिसोल भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है और विकास को प्रभावित कर सकता है। “माता-पिता का समर्थन करने और तनाव को कम करने के लिए कब हस्तक्षेप की आवश्यकता है, यह बेहतर ढंग से निर्धारित करने के लिए, गर्भावस्था (Stressed During Pregnancy) के दौरान मातृत्व तनाव के दीर्घकालिक प्रभावों को समझना महत्वपूर्ण है,।
Stressed During Pregnancy
Stressed During Pregnancy


एचपीए-अक्ष और स्वास्थ्य समस्याएँ

शरीर की तनाव प्रबंधन प्रणाली, हाइपोथैलेमिक पिट्यूटरी एड्रिनल (एचपीए) अक्ष, तनाव के जवाब में कोर्टिसोल जारी करता है। क्रोनिक तनाव एचपीए-अक्ष की गतिविधि को बाधित कर सकता है, जिससे कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि हो सकती है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। गिल्डनर ने बताया कि “ऑफस्प्रिंग कोर्टिसोल स्तर में बदलाव संभावित रूप से लाभकारी हो सकते हैं, जिससे प्रारंभिक विपत्ति के जवाब में तेजी से विकास और विकास हो सकता है, लेकिन यह बच्चे के लिए नकारात्मक परिणाम भी ला सकता है।”

भविष्य में स्वास्थ्य पर प्रभाव

गर्भावस्था ( Stressed During Pregnancy) के दौरान उच्च तनाव के प्रभावों में “कम जन्म वजन और जीवन में बाद में समस्याएं शामिल हैं, जैसे कि बढ़ते व्यवहारिक समस्याएं और कोर्टिसोल-संबंधित स्वास्थ्य स्थितियों के विकास का बढ़ता जोखिम, जैसे अवसाद, चिंता, पाचन समस्याएं और वजन बढ़ना,” गिल्डनर ने कहा।
इस अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान माताओं में तनाव को कम करने के लिए हस्तक्षेप महत्वपूर्ण हो सकते हैं ताकि बच्चों में दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सके। अध्ययन का यह पहलू महत्वपूर्ण है क्योंकि यह माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए स्वस्थ भविष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।
(IANS)

Hindi News/ Health / Stressed During Pregnancy? बच्चों में डिप्रेशन और मोटापे का खतरा बढ़ाता है

ट्रेंडिंग वीडियो