scriptHealth Tips: दातों को कैविटी से बचा के रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान | simple tips to protect your teeth from cavity | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: दातों को कैविटी से बचा के रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Health Tips: दातों में कैविटी होना बहुत ही ज्यादा कॉमन बात है,लेकिन यदि आप भी इस समस्या को कम करना चाहते हैं या इनसे खुद के दातों का बचाव करना चाहते हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Dec 31, 2021 / 04:34 pm

Neelam Chouhan

Health Tips: दातों को कैविटी से बचा के रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Health Tips

नई दिल्ली। Health Tips: कैविटी की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है,लेकिन वहीं कई बार कैविटी होने पर बहुत बार दर्द की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। कैविटी में होने वाला दर्द बहुत ही ज्यादा असहनीय होता है,इसका दर्द झेल पाना कई बार बहुत ही ज्यादा मुश्किल भी हो जाता है। कैविटी की समस्या पहले बढ़ते उम्र में ज्यादातर देखी जाती थी पर आजकल कम उम्र के लोग भी इस समस्या का धीरे-धीरे शिकार बनते जा रहे हैं। इसलिए आपको भी जानना चाहिए कि यदि आपको भी कैविटी की समस्या है तो आसान से टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
कैविटी की समस्या को दूर करने के लिए अपना सकते हैं इन टिप्स को-
माउथ क्लीनर का समय-समय पर उपयोग करते रहे
यदि आप कहीं बाहर हैं या ब्रश को सही समय पर नहीं कर पाते हैं तो माउथ क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं, माउथ क्लीनर को करने से आपके मुँह से बदबू और कैविटी की समस्या दूर हो जाती है, ये माउथ क्लीनर वहीं आपके ओरल हेल्थ में होने वाले कई समस्याओं को दूर रखते हैं। ये मेडिकली प्रूवड होते हैं इसलिए दांतों को स्वस्थ बना के रखने के साथ मुँह में आने वाली दुर्गन्ध की समस्या को भी ये दूर कर देते हैं।
दो बार ब्रश जरूर करें
यदि आप कैविटी की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कम से कम दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए, वहीं ब्रश को आप एक बार दिन में और एक बार रात के समय भी जरूर करें। दो बार ब्रश करने से आपके दांत मजबूत रहेंगें वहीं दातों में दर्द की समस्या को दूर करने में भी ये असरदार होते हैं। ज्यादा देर ब्रश करना आपके दातों के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है,इसलिए ज्यादा देर भी न करें बल्कि अच्छे से एक दो मिनट तक ब्रश कर सकते हैं। इससे कैविटी की समस्या तो दूर हो ही जाएगी वहीं मुँह से दुर्गन्ध को दूर करने में भी सहायक साबित होगा।
डाइट को प्रॉपर फॉलो करें
यदि आप दांतों में कैविटी की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में डाइट को प्रॉपर तरीके से फॉलो करने कि जरूरत होती है, कोशिश करें कि डाइट में ज्यादा शुगर के ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचें। क्योंकि ज्यादा मात्रा में यदि आप शुगर का सेवन करते हैं तो इससे आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है। वहीं आपके दांत खराब भी हो सकते हैं। इसलिए आप ज्यादा मीठी चीजों के सेवन से बचें। और इस बात का भी खास ध्यान रखें कि यदि खाते भी हैं तो उसके बाद अच्छे से ब्रश भी जरूर करें ताकि मुँह में फसें हुए जो भी पार्टिकल्स हैं वो भी आसानी से निकल जाए।
दातों के कोनों से लेकर बीच में भी करें अच्छे से सफाई
बहुत बार ऐसा होता है कि आप जल्दी-जल्दी में ब्रश करते हैं ऐसे में आपके दांतों मे सड़न की समस्या उतपन्न होने लग जाती है, सड़न के कारण ही दातों में कैविटी बनती है। ब्रश करना इसलिए भी आवश्यक होता है ताकि आपके दांतों में फसें खाने को भी ये साफ़ करता है। कोशिश करें कि आपके दांतों में यदि कोई और चीज फसीं हैं तो उसे किसी धारदार चीजों से न निकाले। क्योंकि इन्फेक्शन होने का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ सकता है। इसको हटाने के लिए आप इंटरडेंटल क्लीनर का यूज़ भी कर सकते हैं।

Hindi News / Health / Health Tips: दातों को कैविटी से बचा के रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो