scriptSigns of low platelets in blood: शरीर में ये 6 लक्षण दिखें तो समझ लें खून में तेजी से कम हो रही प्लेटलेट्स | signs indicating low platelets in blood know reason and treatment | Patrika News
स्वास्थ्य

Signs of low platelets in blood: शरीर में ये 6 लक्षण दिखें तो समझ लें खून में तेजी से कम हो रही प्लेटलेट्स

Platelets in blood: डेंगू-चिकनगुनिया में ही नहीं, आम बुखार में भी कई बार प्लेटलेट्स खून में कम होने लगता है। प्लेटलेट्स कम होना जानलेवा हो सकता है। खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर शरीर में कई तरह के संकेत..

Aug 01, 2023 / 10:20 am

Manoj Kumar

platelets-in-blood.jpg

6 signs indicating low platelets in blood

Platelets in blood: डेंगू-चिकनगुनिया में ही नहीं, आम बुखार में भी कई बार प्लेटलेट्स खून में कम होने लगता है। प्लेटलेट्स कम होना जानलेवा हो सकता है। खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर शरीर में कई तरह के संकेत मिलते हैं। इसलिए अगर आप डेंगू-मलेरिया या मंकीपॉक्स के ग्रस्त नहीं भी हैं और सामान्य से ज्यादा तेज बुखार महसूस कर रहे तो अपने प्लेटलेट्स पर नजर रखें।

तो चलिए जानें कि किन चीजों को खाने से प्लेटलेट्स बढ़ता है और किन चीजी प्लेटलेट्स काउंट कम होने पर नहीं खाना चाहिए। साथ ही प्लेटलेट्स कम होने पर शरीर में क्या संकेत नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें

Worst food for children: ये 5 फूड्स बच्चों की ग्रोथ रोककर इम्यूनिटी को कर देते हैं कमजोर, लिवर को भी हो सकता है खतरा



Know the work of platelets प्लेटलेट्स का जानिए काम
प्लेटलेट्स ऐसी ब्लड सेल्स होती हैं जो ब्लीडिंग को रोकने में मदद करती हैं। प्लेटलेट्स ब्लड क्लॉट्स करती हैं और जब भी चोट या कट शरीर पर लगता है तो प्लेटलेट्स ही खून जमाने के काम आती हैं।

Risk of low platelets in the body शरीर मे प्लेटलेट्स कम होने से खतरा
प्लेटलेट्स संख्या कम होने पर थ्रोम्बोसाइटोपेनिया नामक बीमारी हो जाती है। इसमें खून बेहद पतला हो जाता है बहता रहता है। दांत,नाक, स्टूल या इंटरनल ब्लीडिंग भी होने लगती है।

यह भी पढ़ें

Health Tips: खून की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन, शरीर में तेजी से बढ़ेगा खून

Know how much platelets should be in the blood जानिए कितना होना चाहिए खून में प्लेटलेट्स
नेशनल हार्ट, लंग और ब्लड इंस्टिट्यूट के मुताबिक, एडल्ट्स के खून में प्लेटलेट्स की रेंज 150,000 से 450,000 प्लेटलेट्स प्रति माइक्रोलीटर होती है। जब किसी व्यक्ति के खून में प्लेटलेट्स काउंट 150,000 प्रति माइक्रोलीटर से घट जाता है तो इसे लो प्लेटलेट्स कहा जाता है।

Symptoms of Low Platelets लो प्लेटलेट्स के लक्षण
1. नाक से खून आना
2. मसूड़ों से खून आना
3. यूरिन में खून का आना
4. स्टूल में खून दिखना
5. पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना
6. स्किन पर नीले-भूरे रंग के धब्बे पड़ना

यह भी पढ़ें

एक महीने में 10 किलो वजन कैसे घटाएं, रोजाना कितनी वॉक है जरूरी, क्या है नियम, जानिए सब कुछ

Increase the number of platelets with these things इन चीजों से बढ़ाएं प्लेटलेट्स की संख्या
विटामिन सी, के, डी और सी के साथ बी कांप्लेक्स आदि के साथ ही पोटेशियम-मैग्निशियम, फोलेट, और जिंक युक्त चीजें लेनी चाहिए।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Signs of low platelets in blood: शरीर में ये 6 लक्षण दिखें तो समझ लें खून में तेजी से कम हो रही प्लेटलेट्स

ट्रेंडिंग वीडियो