scriptSecret Side Effects Of Eating Walnuts: अखरोट के सेवन से हो सकते हैं ये नुकसान, बरतें सावधानी | Side Effects Of Walnuts | Patrika News
स्वास्थ्य

Secret Side Effects Of Eating Walnuts: अखरोट के सेवन से हो सकते हैं ये नुकसान, बरतें सावधानी

Secret Side Effects Of Eating Walnuts: आजकल हममें से बहुत से लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। और अपना वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते रहते हैं। अगर आप भी अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अखरोट का अधिक सेवन इसमें बाधा बन सकता है।

Nov 01, 2021 / 03:49 pm

Tanya Paliwal

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है अखरोट

Walnuts are beneficial for heart health

नई दिल्ली। Secret Side Effects Of Eating Walnuts: यह तो आपने सुना ही होगा कि सूखे मेवों का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में से एक अखरोट को भी बहुत गुणकारी माना गया है। कई शोधों में माना गया है कि प्रतिदिन नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से युक्त अखरोट का सेवन प्रतिरोधक क्षमता तथा याददाश्त को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अलावा प्रोटीन का भरपूर स्रोत कहे जाने वाले अखरोट के सेवन से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है।

लेकिन हर चीज के दो पहलू होते हैं और अति हर चीज की बुरी होती है। इसलिए किसी भी चीज के अत्यधिक सेवन से हमें हानि हो सकती है। इसी प्रकार अधिक मात्रा में अखरोट के सेवन से भी हमें कुछ स्वास्थ्य संबंधी हानियां हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं अखरोट से होने वाले इन नुकसान के बारे में…

 

 

1. अस्थमा के मरीजों के लिए खतरा
अगर आपको श्वसन संबंधी कोई परेशानी है अथवा आप अस्थमा के मरीज हैं, तो आपको अखरोट के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि अखरोट का अधिक सेवन अस्थमा के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है।

asthma.jpg

2. पाचन की समस्या
आपने यह तो सुना ही होगा कि हमारे शरीर में कई समस्याएं पेट की खराबी के कारण ही जन्म लेती हैं। अगर हमारा पाचन तंत्र ठीक से काम करेगा तो हम भी स्वस्थ रह पाएंगे। वहीं अधिक मात्रा में फाइबर से भरपूर अखरोट खाने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है। इसलिए यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो अखरोट का सेवन न करें।

digestion_problem.png

3. हो सकती है एलर्जी
अखरोट का अधिक सेवन कुछ लोगों में एलर्जी की समस्या भी पैदा कर सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को अखरोट से एलर्जी है, उन्हें तो इसका बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए।

walnut_allergy.jpg
यह भी पढ़ें

अर्थराइटिस के दर्द में राहत दे सकती हैं ये चीजें

 

4. घेर सकता है मोटापा
आजकल हममें से बहुत से लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। और अपना वजन कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते रहते हैं। अगर आप भी अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अखरोट का अधिक सेवन इसमें बाधा बन सकता है। क्योंकि अखरोट में मौजूद पर्याप्त फाइबर और कैलोरी के कारण इसका अधिक सेवन आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

motapa.jpg

5. डायरिया का कारण
यूं तो अखरोट खाने से हमें सेहत से जुड़े कई लाभ मिल सकते हैं। लेकिन अखरोट में भी कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनके कारण डायरिया की समस्या पैदा हो सकती है। इसलिए सीमित मात्रा में और संभल कर ही अखरोट का सेवन करें।

diaeehea.jpg

6. अल्सर का जोखिम
अल्सर के मरीजों के लिए अखरोट के अधिक सेवन को हानिकारक बताया गया है। साथ ही अधिक मात्रा में अखरोट खाने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है, जिसके कारण अल्सर की समस्या हो सकती है।

stomach-ulcer.jpg

Hindi News / Health / Secret Side Effects Of Eating Walnuts: अखरोट के सेवन से हो सकते हैं ये नुकसान, बरतें सावधानी

ट्रेंडिंग वीडियो