scriptज्यादा करते हैं ब्रेड का सेवन तो हो जाइए सावधान,सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान | side effects of eating too much bread | Patrika News
स्वास्थ्य

ज्यादा करते हैं ब्रेड का सेवन तो हो जाइए सावधान,सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

यदि आप भी ब्रेड का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो ये शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक साबित होता है,इसलिए आपको ब्रेड का सेवन एक लिमिटेड मात्रा में ही करना चाहिए।

Jan 26, 2022 / 09:10 pm

Neelam Chouhan

ज्यादा करते हैं ब्रेड का सेवन तो हो जाइए सावधान,सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

side effects of bread

अक्सर लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड का सेवन करना पसंद करते हैं, क्योंकि ब्रेड का सेवन किसी भी चीज या कैसे भी बना के किया जा सकता है। जैसे कि आप ब्रेड का सेवन सैंडविच, जैम,बटर या अन्य किसी भी चीज के साथ कर सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सेहत के ऊपर इसका बुरा प्रभाव भी पड़ता है। यदि आप ब्रेड को ज्यादा खाते हैं तो आपको पेट से जुड़ी अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं ज्यादा ब्रेड का सेवन इम्युनिटी को भी कमजोर करता है। इसलिए जानिए कि यदि ज्यादा ब्रेड का सेवन करते हैं तो कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।
हार्ट हेल्थ के लिए नहीं होता है अच्छा
यदि आप हार्ट को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो आपको ब्रेड का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए, ब्रेड के ज्यादा मात्रा में सेवन से आपके हार्ट में से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है जो सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। इसलिए यदि आप हार्ट को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको ब्रेड के सेवन को अवॉयड करना चाहिए।
डायबिटीज की समस्या
ब्रेड का सेवन ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है,इसलिए आपको ज्यादा ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता जाता है इसलिए यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको ब्रेड के सेवन को अवॉयड करना चाहिए। वहीं रोज-रोज इसे नाश्ते में भी शामिल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये पेट में दिक्कतों को खड़ी कर सकता है।
नमक की मात्रा ज्यादा बढ़ती है
यदि आप ब्रेड का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आपके शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने का खतरा हो सकता है, इसलिए आपको ब्रेड के सेवन को कंट्रोल में ही करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा मात्रा में ब्रेड के सेवन से आपको हड्डियों की समस्या भी हो सकती है।
तेजी से बढ़ता है वजन
यदि आप ब्रेड का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो ये आपके वेट के ऊपर इसका असर पड़ता है,ज्यादा मात्रा में ब्रेड के सेवन से आपका वेट तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है, वहीं इसे कंट्रोल करने में भी आपको अनेकों दिक्कतों का समाना करना पड़ता है। इसलिए यदि आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको ब्रेड का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को

Hindi News / Health / ज्यादा करते हैं ब्रेड का सेवन तो हो जाइए सावधान,सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो