scriptShark Tank जज नमिता थापर को हुआ पेरीमेनोपॉज़ से सामना: खुलकर बताई बातें | Patrika News
स्वास्थ्य

Shark Tank जज नमिता थापर को हुआ पेरीमेनोपॉज़ से सामना: खुलकर बताई बातें

शार्क टैंक इंडिया (Shark tank india) के हालिया एपिसोड में, नमिता थापर (Namita Thapar) , कार्यकारी निदेशक – इंडिया बिजनेस, एमक्योर फार्मास्युटिकल्स और शो की जजों में से एक ने पेरीमेनोपॉज (Perimenopause) से अपने संघर्ष के बारे में खुलकर बात की।

Mar 08, 2024 / 05:24 pm

Manoj Kumar

namita-thapar.jpg
1/7

शार्क टैंक इंडिया (Shark tank india) के हालिया एपिसोड में, नमिता थापर )Namita Thapar) , कार्यकारी निदेशक - इंडिया बिजनेस, एमक्योर फार्मास्युटिकल्स और शो की जजों में से एक ने पेरीमेनोपॉज (Perimenopause) से अपने संघर्ष के बारे में खुलकर बात की।

shark-tank-judge-namita-tha.jpg
2/7

मुद्दे पर बोलते हुए नमिता थापर ने कहा: "महिलाएं अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता नहीं देती हैं और बोलती नहीं हैं।" उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट में कहा, "ज्यादातर महिलाओं को लक्षणों, उपचार के विकल्पों के बारे में जानकारी नहीं होती है और यह उनके जीवन का बहुत ही कठिन और परेशान करने वाला दौर हो सकता है। यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से एक कठिन दौर रहा है।"

इस विषय ने जल्द ही ऑनलाइन चर्चा को जन्म दिया कि भारत में कितनी महिलाएं, जिन्हें कभी भी पीरियड्स की समस्या नहीं हुई, उन्हें पेरीमेनोपॉज़ (Perimenopause) के दौरान एनीमिया (जब शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं) और भारी रक्तस्राव के लक्षणों से जूझना पड़ा।

पेरीमेनोपॉज़ (Perimenopause) की शुरुआत, रजोनिवृत्ति (Menopause) से पहले का समय, आपके 30 के दशक के मध्य से लेकर 50 के दशक के मध्य तक हो सकती है।

perimenopause.jpg
3/7

पेरीमेनोपॉज़ क्या है?
पेरीमेनोपॉज़ (Perimenopause) रजोनिवृत्ति के आसपास का संक्रमणकालीन समय होता है जब महिला का पीरियड बंद हो जाता है। यह मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन के साथ-साथ अन्य शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों से भी चिह्नित होता है। यह समय 2 से 10 साल तक चल सकता है। आपको बता दें कि इस चरण में महिला के अंडाशय कम हार्मोन छोड़ना शुरू कर देते हैं, जिससे मासिक धर्म अनियमित हो जाता है।
आपका शरीर इस समय अपनी प्रजनन क्षमता के अंत की ओर बढ़ रहा है। सीधे शब्दों में कहें तो, पेरीमेनोपॉज़ (Perimenopause) वह अवधि है जिसके बाद आपके चक्र अनियमित हो जाते हैं। पेरीमेनोपॉज़ (Perimenopause) के लक्षण, यह किस उम्र में शुरू होता है और यह कितने समय तक चलता है, यह महिलाओं के अनुसार अलग-अलग होगा।

menopause.jpg
4/7

पेरीमेनोपॉज़ के दौरान शरीर का क्या होता है? What happens to the body during perimenopause?
पेरीमेनोपॉज़ (Perimenopause) के दौरान, आपके अंडाशय पूरी तरह से अंडे छोड़ना बंद करने की आशंका में एस्ट्रोजन (जिसे महिला हार्मोन के रूप में जाना जाता है) कम बनाना शुरू कर देते हैं।

अंत में, आपका शरीर रजोनिवृत्ति (Menopause) में प्रवेश करने के लिए तैयार हो रहा है, जो वह चरण होता है जब आप अब गर्भवती नहीं हो सकतीं। यह महिला के प्रजनन चक्र में एक सामान्य और प्राकृतिक विकास है।

during-perimenopause.jpg
5/7

पेरीमेनोपॉज़ के कुछ सामान्य लक्षण Symptoms of perimenopause

पेरीमेनोपॉज़ (Perimenopause) के कुछ सामान्य लक्षणों में अनियमित मासिक धर्म, गर्म चमक, रात को पसीना आना, Mood swings, सोने में कठिनाई, यौन इच्छा में बदलाव और योनि का सूखापन शामिल हैं।

 

symptoms-of-perimenopause.jpg
6/7

अपने खानपान में बदलाव करके इस दौरान की तकलीफों को कम किया जा सकता है।

- फलों, सब्जियों और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार लें।
- शराब और कैफीन जैसी चीजों से परहेज करें।
- धूम्रपान छोड़ दें।
- अच्छी नींद लें, तनाव कम करें और नियमित व्यायाम करें।
- रात में पसीना आने की समस्या को कम करने के लिए आप ढीले कपड़े पहन सकती हैं। इस दौरान अपना वजन कंट्रोल में रखना भी बहुत जरूरी है।

perimenopause-sings.jpg
7/7

ये लक्षण प्रत्येक महिला के लिए तीव्रता और अवधि में भिन्न हो सकते हैं। रजोनिवृत्ति (Menopause) आधिकारिक रूप से पहुंचने से पहले पेरीमेनोपॉज़ (Perimenopause) कई सालों तक रह सकता है।


इस बीच, रजोनिवृत्ति का आधिकारिक तौर पर तब निदान किया जाता है जब एक महिला को लगातार 12 महीनों तक मासिक धर्म नहीं हुआ हो। एक बार रजोनिवृत्ति (Menopause) आने के बाद, अंडाशय अंडे छोड़ना बंद कर देते हैं, और एस्ट्रोजन का उत्पादन काफी कम हो जाता है।

Hindi News / Photo Gallery / Health / Shark Tank जज नमिता थापर को हुआ पेरीमेनोपॉज़ से सामना: खुलकर बताई बातें

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.