scriptयुवाओं में हार्ट अटैक का खतरा! इन 5 तरीकों से बचाएं खुद को | 5 essential things to follow to prevent heart attack | Patrika News
स्वास्थ्य

युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा! इन 5 तरीकों से बचाएं खुद को

How To Prevent Heart Attack: हार्ट अटैक आज कल एक बड़ी समस्या बन गई है। कोविड-19 के बाद स्थिति और भी बिगड़ गई है। हार्ट अटैक की वजह दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है।

Nov 02, 2023 / 02:44 pm

Manoj Kumar

heart attack symptoms

heart attack symptoms

How To Prevent Heart Attack: हार्ट अटैक आज कल एक बड़ी समस्या बन गई है। कोविड-19 के बाद स्थिति और भी बिगड़ गई है। हार्ट अटैक (heart attack) की वजह दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है। भारत में भी बड़ी तादाद में लोग दिल की बीमारियों से जूझ रहे हैं। पिछले कुछ सालों में युवाओं को हार्ट अटैक (heart attack) का खतरा तेजी से बढ़ा है। छोटीउम्र के लोग घूमते-फिरते हार्ट अटैक (heart attack) का शिकार हो रहे हैं। कम उम्र के हार्ट अटैक के जोखिम ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। हार्ट अटैक (heart attack) की वजह से तमाम युवा अपनी जान गंवा रहे हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि कम उम्र में हार्ट अटैक किस वजह से आता है।
यह भी पढ़ें

बॉडी के लिए आवश्यक है प्रोटीन, लेकिन वजन के हिसाब से लें प्रोटीन

वर्तमान समय में युवाओं को हार्ट अटैक (heart attack) का खतरा बढ़ गया है। बड़ी संख्या में कम उम्र के लोग हार्ट अटैक का शिकार होकर जान गंवा रहे हैं। इसकी बहुत सारी वजह सामने आई हैं। आजकल के युवाओं की सबसे बड़ी समस्या गलत लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड्स , बहुत अधिक तनाव, स्मोकिंग, पॉल्यूशन, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर की समस्या और मोटापा दिल की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। इससे हार्ट अटैक (heart attack) का खतरा बढ़ रहा है। गलत तरीके से एक्सरसाइज और बॉडी बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सप्लीमेंट्स भी इस जानलेवा कंडीशन की वजह बन सकते हैं। आजकल अधिकतर लोग फिजिकल फिटनेस पर तो ध्यान दे रहे हैं, लेकिन मेंटल हेल्थ को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं। मेंटल हेल्थ का दिल पर सीधा असर होता है और इससे हार्ट अटैक (heart attack) का खतरा बढ़ जाता है।
यह भी पढ़ें

दवाइयां को कहें ना , खाएं ये देसी सुपरफूड, मिलेंगे जबरदस्त फायदे



हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के 5 तरीके

– फिजिकल एक्टिविटी को अपनी डेली लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं। हार्ट अटैक (heart attack) से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा फिजिकली एक्टिव रहें और घंटों एक जगह बैठने से बचें। समय पर सोना-जागना और हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लें।
– डेली 4 किलोमीटर तेज गति से वॉक करने से हार्ट हेल्थ को मजबूती मिलती है और दिल के दौरे का जोखिम भी कम हो सकता है। तेज गति से वॉक को हार्ट के लिए सबसे जरूरी माना गया है। हार्ट अटैक (heart attack) से बचने का यह अचूक उपाय हो सकता है। हालांकि जिम करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।
– तनाव यानी स्ट्रेस आज सबसे बड़ी समस्या बनकर सामने आई है आजकल अधिकतर लोग स्ट्रेस में रहते है । धीरे-धीरे यह एंजाइटी और डिप्रेशन में बदल जाता है। इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। लोगों को अपने तनाव को कंट्रोल करना चाहिए और मेंटल हेल्थ पर फोकस करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

खांसी से बचने के लिए खास उपाय, जानिए घरेलू उपचार

– स्मोकिंग एक सबसे बड़ी समस्या हैजोकि हार्ट हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करती है। बीड़ी, सिगरेट और अन्य स्मोकिंग वाली चीजों का धुंआ हार्ट के लिए गंभीर खतरे पैदा कर देता है। धूम्रपान करने से हमारी सेहत पर नेगेटिव असर पड़ता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में स्मोकिंग से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए।
– हार्ट अटैक (heart attack) से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और अन्य बीमारियों को कंट्रोल करना चाहिए। समय-समय पर हेल्थ चेकअप कराना चाहिए। जंक फूड और शुगरी ड्रिंक्स को अवॉइड करना चाहिए। किसी भी तरह की परेशानी होने पर कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए।

Hindi News / Health / युवाओं में हार्ट अटैक का खतरा! इन 5 तरीकों से बचाएं खुद को

ट्रेंडिंग वीडियो