scriptध्रूमपान बढ़ा सकता है बोन फ्रैक्चर का खतरा,स्टडी | risk of bone fracture increases due to smoking, study | Patrika News
स्वास्थ्य

ध्रूमपान बढ़ा सकता है बोन फ्रैक्चर का खतरा,स्टडी

यदि आप ध्रूमपान का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए,क्योंकि ज्यादा ध्रूमपान करने से बोन फ्रैक्चर का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। एक अध्यन के बात का खुलासा किया गया है।

Dec 31, 2021 / 12:47 pm

Neelam Chouhan

ध्रूमपान बढ़ा सकता है बोन फ्रैक्चर का खतरा,स्टडी

risk of bone fracture increases due to smoking

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल इतनी तनाव भरी हो गई है कि लोग न चाहते हुए भी स्मोकिंग या ध्रूमपान करना शुरू कर देते हैं, लोगों का मानना ये होता है कि यदि स्मोकिंग किया जाए तो ये काफी हद तक स्ट्रेस को कम करने में सहायक साबित हो सकती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा स्मोकिंग करने से बोन फ्रैक्चर का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ सकता है क्योंकि इनमें निकोटिन की मात्रा ज्यादा होती है, निकोटिन की बात करें तो ये सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है वहीं निकोटिन यदि ज्यादा मात्रा में शरीर में पहुँचता है तो शरीर में विटामिन सी और विटामिन ई की कमी भी होने लग जाती है। ये दोनों ही विटामिन बोन को मजबूत बना के रखने में सहायक होते हैं इनकी कमी होने बॉन फ्रैक्चर का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है।
आजकल कि लाइफस्टाइल को देखते हुए न केवल बढ़ते उम्र के लोगों को बल्कि युवाओं में भी हड्डियों से जुड़ी समस्या बढ़ती हुई नजर आ रही है, हड्डियों की समस्या एक सबसे बड़ा कारण ये है कि लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है वहीं ज्यादा ध्रूमपान करने वाले लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्या अधिक होती है, क्योंकि ध्रूमपान करने से शरीर में निकोटिन की मात्रा बढ़ने लगती है और निकोटिन की बात करें तो ये विटामिन डी को कम करने का काम करता है। इसलिए यदि मात्रा में आप ज्यादा ध्रूमपान करते हैं तो आपको अवॉयड करना चाहिए।
ज्यादा ध्रूमपान करता है हड्डियों को कमजोर
– यदि आप जरूरत से ज्यादा या रोजाना ध्रूमपान करते हैं तो आपके शरीर में निकोटिन की मात्रा ज्यादा हो जाती है, निकोटिन की मात्रा ज्यादा होने पर शरीर में नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे न केवल बोन फ्रैक्चर का खतरा बढ़ता है बल्कि हड्डियां कमजोर होने लग जाती है।
-निकोटिन शरीर में हड्डियों में फ्रैक्चर की समस्या को तो बढ़ाता ही है वहीं ये खांसी की समस्या को उत्पन्न कर सकता है।
-यदि आप ज्यादा स्मोकिंग या ध्रूमपान करते हैं तो पीठ में दर्द का खतरा भी बढ़ जाता है।
-ज्यादा स्मोकिंग करना इसलिए भी नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि इससे आपके चोट को सही होने में बहुत ही ज्यादा समय लग जाता है।
एड़ियों में दर्द को बढ़ा सकता है
यदि निकोटिन की मात्रा बॉडी में ज्यादा हो जाती है तो इससे विटामिन डी की कमी होना शुरू हो जाती है, विटामिन डी हड्डियों के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण तत्व होता है, ये हड्डियों को मजबूत बना के रखता है। यदि आप हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको स्मोकिंग को कम कर देना चाहिए।

Hindi News / Health / ध्रूमपान बढ़ा सकता है बोन फ्रैक्चर का खतरा,स्टडी

ट्रेंडिंग वीडियो