scriptBrain Fever Alert : बारिश के मौसम में दिमागी बुखार का डर | Rainy Season Raises Risk of Brain Fever | Patrika News
स्वास्थ्य

Brain Fever Alert : बारिश के मौसम में दिमागी बुखार का डर

Brain Fever Alert : मॉनसून के दौरान तटीय और धान के क्षेत्रों में रहने वाले भारतीय बच्चों और बुजुर्गों में मस्तिष्क संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

जयपुरJul 17, 2024 / 05:33 pm

Manoj Kumar

brain infections

brain infections

Brain Fever Alert : मॉनसून के दौरान तटीय और धान के क्षेत्रों में रहने वाले भारतीय बच्चों और बुजुर्गों में मस्तिष्क संक्रमण (Brain infection) का खतरा अधिक होता है। अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के न्यूरोलॉजिस्ट ने बताया कि उच्च आर्द्रता और मच्छरों की बढ़ती संख्या के कारण यह जोखिम बढ़ जाता है।

मस्तिष्क संक्रमण: क्या है और इसके प्रकार

मस्तिष्क संक्रमण (Brain infection), जिसे एन्सेफलाइटिस (Encephalitis) भी कहा जाता है, तब होता है जब मस्तिष्क में गंभीर सूजन होती है। यह मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है और विभिन्न न्यूरोलॉजिकल लक्षण पैदा कर सकता है। डॉ. संजय पांडे, न्यूरोलॉजी और स्ट्रोक मेडिसिन विभाग के प्रमुख, अमृता अस्पताल, फरीदाबाद ने कहा, “मस्तिष्क संक्रमण (Brain infection)कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे वायरल, बैक्टीरियल, ट्यूबरकुलर, फंगल, या प्रोटोजोआ।”

लक्षण और प्रभावित समूह

मस्तिष्क संक्रमण (Brain infection) के सबसे सामान्य लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, उल्टी, दौरे, और चेतना में परिवर्तन शामिल हैं। बच्चों और बुजुर्गों की कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण वे इन संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

मॉनसून में संक्रमण का बढ़ता खतरा

डॉ. पांडे ने बताया कि मस्तिष्क संक्रमण, जो विकसित देशों में अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं, दक्षिण एशियाई देशों जैसे भारत में एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बने हुए हैं। मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल परिस्थितियों के कारण मॉनसून के मौसम में इन संक्रमणों की घटनाएं बढ़ जाती हैं।

उच्च जोखिम वाले क्षेत्र

लांसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि कर्नाटक और ओडिशा जैसे तटीय क्षेत्र, असम और त्रिपुरा जैसे राज्य, और बिहार और उत्तर प्रदेश के धान के क्षेत्र, भारत में वायरल एन्सेफलाइटिस के स्थानिक क्षेत्र हैं।

सावधानी और उपचार

डॉ. पांडे ने माता-पिता को सलाह दी कि वे इस मौसम के दौरान अपने बच्चों में रैशेज और चेतना के नुकसान जैसे लक्षणों के प्रति सतर्क रहें। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है क्योंकि “यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो वायरल एन्सेफलाइटिस पार्किन्सोनिज्म, डिस्टोनिया, और कंपन का कारण बन सकता है।”
मच्छरों के प्रजनन को रोकना और मच्छर काटने से बचाव करना महत्वपूर्ण कदम हैं। संक्रमण के प्रकार और कारण के आधार पर उपचार भिन्न हो सकते हैं। बैक्टीरियल संक्रमणों का इलाज एंटीबायोटिक्स से किया जाता है, जबकि जापानी एन्सेफलाइटिस और डेंगू जैसी वायरल संक्रमणों के लिए एंटीवायरल दवाओं की आवश्यकता होती है।

उपचार की दिशा

डॉ. पांडे ने बताया कि ट्यूबरकुलर मस्तिष्क संक्रमण का इलाज एंटी-ट्यूबरकुलोसिस दवाओं के लंबे कोर्स से किया जाता है। फंगल संक्रमणों का इलाज एंटीफंगल दवाओं से किया जाता है। सहायक देखभाल, जिसमें एंटी-सीजर ड्रग्स, सूजन को कम करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, और अस्पताल में भर्ती शामिल है, अक्सर आवश्यक होती है। उन्नत मामलों में गहन देखभाल और शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।

Hindi News/ Health / Brain Fever Alert : बारिश के मौसम में दिमागी बुखार का डर

ट्रेंडिंग वीडियो