scriptदो-तिहाई लोग आवेश में करते हैं आत्महत्या, जब तनाव हो तो सबसे पहले करें ये काम | people commit suicide in a fit of rage, Why Do People Commit Suicide | Patrika News
स्वास्थ्य

दो-तिहाई लोग आवेश में करते हैं आत्महत्या, जब तनाव हो तो सबसे पहले करें ये काम

Why Do People Commit Suicide : भारत में करीब दो तिहाई लोग आवेश में आत्महत्या करते हैं, इन्हें पहले से कोई भी मानसिक रोग नहीं होता है, जबकि दूसरे देशों में आत्महत्या करने वालों में मानसिक रोगी ज्यादा होते हैं। ऐसे लोगों की भावनाओं को समझ और उनकी बातें ध्यान से सुनने मात्र से ऐसी घटनाएं कम की जा सकती हैं। ऐसे लोगों की पहचान करें, उनकी बातें सुनें।

Aug 15, 2023 / 03:42 pm

Manoj Kumar

causes-of-commit-suicide_1.jpg

पुलिस ने होम गार्ड को आत्महत्या करने से रोका

Why Do People Commit Suicide : भारत में करीब दो तिहाई लोग आवेश में आत्महत्या करते हैं, इन्हें पहले से कोई भी मानसिक रोग नहीं होता है, जबकि दूसरे देशों में आत्महत्या करने वालों में मानसिक रोगी ज्यादा होते हैं। ऐसे लोगों की भावनाओं को समझ और उनकी बातें ध्यान से सुनने मात्र से ऐसी घटनाएं कम की जा सकती हैं। ऐसे लोगों की पहचान करें, उनकी बातें सुनें।
Young women more युवा महिलाएं अधिक
आंकड़ों की बात करें तो विदेशों में अधिक उम्र के लोगों में आत्महत्या की प्रवृत्ति है, जबकि भारत में 20-30 वर्ष के युवा सबसे ज्यादा आत्महत्या करते हैं। अपने देश में युवा पुरुषों की तुलना में युवतियों की संख्या 2-3 गुना तक ज्यादा है।

यह भी पढ़ें

Risk of heart attack : कमर की बढ़ती चर्बी से बढ़ सकती है हार्ट अटैक की आशंका



Major causes of suicide आत्महत्या के प्रमुख कारण
डिप्रेशन, नशा या दूसरे मानसिक कारण आत्महत्या के एक तिहाई मामलों के लिए जिम्मेदार हैं। वहीं आवेश, बात न मानना, किसी वस्तु की चाहत, ब्रेकअप, परीक्षा में विफलता, बिजनेस में नुकसान, पारिवारिक कलह भी कारण हैं।
डॉ. आदर्श त्रिपाठी, वरिष्ठ मनोचिकित्सक, केजीएमयू, लखनऊ


Waking up late at night increases the problem देर रात जागने से बढ़ती है समस्या
अक्सर देखा गया है कि जिनमें आत्महत्या के विचार आते हैं। वे अलग-थलग रहने लगते हैं। देर रात तक जागते हैं। नींद पूरी नहीं करते हैं। मोबाइल या कम्प्यूटर देर तक देखते हैं। कोई नशा करने लगते हैं। दिनचर्या पर ध्यान नहीं देते हैं। इसे अन-हैल्दी कोपिंग स्ट्रेटजी कहते हैं। इनसे आत्महत्या के विचार और बढऩे लगते हैं। इनसे बचें।
– छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा?
– गुस्से का इजहार करें।
– पंचिंग बैग पर गुस्सा न निकालें।
– तीन बार गहरी सांसें लें।
– गुस्से के पैटर्न को समझें।
– इसके लक्षणों को पहचानें।
– खुद को चुटकी काटें।
– गुस्सा आए तो ठहाके लगाएं।

यह भी पढ़ें

पैरों की नसों में ब्लॉकेज से होता है कूल्हे, जांघ या पिंडली में दर्द



you don’t have to jump to conclusions जरूरी नहीं है कि आप निष्कर्ष ही दें
अगर आपको नहीं लगता है कि पीडि़त व्यक्ति को कोई अच्छी सलाह दे सकते हैं तो बेशक सलाह न दें। हर बार जरूरी नहीं होता है कि पीडि़त को सलाह चाहिए। ऐसे में उसकी बातों को सुनें और भरोसा दिलाएं कि आने वाले दिनों में अच्छा होगा।
Normal person can help सामान्य व्यक्ति कर सकता है मदद
आत्महत्या के विचार आना दोष नहीं है। इसका यह भी अर्थ नहीं है कि संबंधित का मानसिक संतुलन बिगड़ गया या वह पागल हो गया है। या फिर मानसिक रूप से कमजोर है। इसका केवल यह अर्थ है कि संबंधित व्यक्ति अधिक कष्ट में है। ऐसे में कोई व्यक्ति केवल उसकी बातों को संवेदना के साथ सुन ही ले तो भी उसकी मदद हो सकती है। साथ ही उसकी भड़ास भी निकल जाती है।
यह भी पढ़ें

क्या आप जानते हैं खाली पेट नहीं खानी चाहिए दवाएं



adopt healthy coping strategies हैल्दी कोपिंग स्ट्रेटजी अपनाएं
आत्महत्या के विचारों से हैल्दी कोपिंग स्ट्रैटजी अपनाने से न केवल गलत विचार दूर होते हैं, बल्कि सकारात्मक सोच भी विकसित होती है। अगर किसी को आत्महत्या जैसे विचार आ रहे हैं तो अपने मित्रों-परिजनों से बात करें। उनसे अपनी समस्याएं साझा करें। फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। कुछ क्रिएटिव करें। अपने शौक को समय दें। पर्याप्त नींद लें। पोषण वाला फूड समय से खाएं और तनाव वाले कारणों से दूरी बनाकर रहें।

what to do during a tantrum गुस्से-आवेश के समय क्या करें

– गहरी सांस लें और धीरे-धीरे छोडें़। साथ ही सांस पर भी ध्यान लगा सकते हैं। ऐसा कम से कम तीन बार जरूर करें।
– गुस्सा आए तो थोड़ी देर के लिए आंखें बंदकर बैठ जाएं।
– अपना मन पसंद गाना सुनें।
– अपने किसी भरोसेमंद दोस्त से बात करें।
– इन शब्दों से खुद को शांत करें।
– कुछ समय अकेले बिताएं।
– टहलना शुरू कर दें और अच्छी नींद लें।
– उल्टी गिनती करना भी मदद करेगा। उल्टी गिनती गिनने से आपको अपने गुस्से को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
यह भी पढ़ें

दांत के दर्द को न करें नजरअंदाज, बन सकता है कैंसर का कारण

How to control anger ऐसे पाएं गुस्से पर काबू

खुद को शांत करने व गुस्से पर नियंत्रण के लिए उस दृश्य के बारे में सोचें जब आप गुस्से में थे। तब आपने गुस्से में क्या कहा था? जितनी बार भी आप उस सीन के बारे में सोचेंगे, आपको खुद अपने बारे में विभिन्न प्रतिक्रियाएं मिलेंगी। अगली बार जब आप वैसी ही स्थिति में होंगे और क्रोध की दहलीज पार करने ही वाले होंगे, उनमें से कोई न कोई घटना आपको याद आएगी और आप बेहतर तरीके से घटना से निपट पाएंगे।
learn the skill of self-control सीखें आत्मनियंत्रण का हुनर
अचानक क्रोध आने या फिर कुछ दिनों से तुनकमिजाज होने और गुस्सा करने के थोड़ी देर बाद ही शांति और पश्चाताप से मन भर जाता है। तो इस स्थिति में अपने दिमाग में एक बड़े बोर्ड पर लिखे स्टॉप की कल्पना करें। अगर यह मुश्किल हो तो हाथ में एक रबर बैंड पहनें। जब भी गुस्सा लिमिट पार करने वाला हो, बैंड को देखें और खुद को कंट्रोल करने की कोशिश करें। खुद से पूछें कि जो गुस्सा आप दिखाने वाले हैं वो सही है या नहीं।

यह भी पढ़ें

माइग्रेन की है दिक्कत तो भूलकर भी ना करें ये काम , ऐसे करें बचाव



https://youtu.be/kEKXQb3uY8Y
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / दो-तिहाई लोग आवेश में करते हैं आत्महत्या, जब तनाव हो तो सबसे पहले करें ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो