scriptNipah Virus Kerala: निपाह वायरस से किशोर की मौत, केंद्र ने दी सावधानी बरतने की सलाह | Nipah Virus Kerala: Teenager Dies of Nipah Virus, Centre Advises Caution | Patrika News
स्वास्थ्य

Nipah Virus Kerala: निपाह वायरस से किशोर की मौत, केंद्र ने दी सावधानी बरतने की सलाह

Nipah Virus Kerala : केंद्र सरकार ने रविवार को जानकारी दी कि केरल के मल्लपुरम जिले में निपाह वायरस का एक मामला सामने आया है, जिसमें 14 वर्षीय बालक की मौत हो गई है।

जयपुरJul 21, 2024 / 06:31 pm

Manoj Kumar

Nipah Virus Kerala

Nipah Virus Kerala

Nipah Virus Kerala : केंद्र सरकार ने रविवार को जानकारी दी कि केरल के मल्लपुरम जिले में निपाह वायरस (Nipah Virus Kerala) का एक मामला सामने आया है, जिसमें 14 वर्षीय बालक की मौत हो गई है।

तीव्र मस्तिष्क ज्वर (एईएस) के लक्षण

मल्लपुरम के एक 14 वर्षीय बालक में तीव्र मस्तिष्क ज्वर (एईएस) के लक्षण दिखे और उसे स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। बाद में उसे कोझिकोड के एक बड़े स्वास्थ्य केंद्र में स्थानांतरित किया गया।

बालक की मृत्यु

हालांकि, बालक बाद में इस बीमारी से लड़ते हुए चल बसा।

पुणे में नमूने की पुष्टि

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “नमूनों को पुणे के एनआईवी भेजा गया था, जिसने निपाह वायरस (Nipah Virus Kerala) संक्रमण की पुष्टि की है।”

सक्रिय मामला खोज और संपर्क ट्रेसिंग

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को पुष्ट मामले के परिवार, पड़ोस, और समान स्थलाकृति वाले क्षेत्रों में सक्रिय मामला खोज के लिए सलाह दी है।

सख्त संगरोध और संदिग्धों का परीक्षण

पिछले 12 दिनों के किसी भी संपर्कों की सक्रिय संपर्क ट्रेसिंग, पुष्ट मामले के संपर्कों का सख्त संगरोध, संदिग्धों का अलगाव, और नमूनों का संग्रह और प्रयोगशाला परीक्षण के लिए परिवहन के लिए भी सलाह दी गई है।

राष्ट्रीय ‘वन हेल्थ मिशन’ की टीम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय ‘वन हेल्थ मिशन’ की बहु-सदस्यीय संयुक्त प्रकोप प्रतिक्रिया टीम को मामले की जांच, महामारी विज्ञान संबंधों की पहचान, और तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए केरल भेजा जाएगा।

आईसीएमआर की मदद

राज्य के अनुरोध पर, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने रोगी प्रबंधन के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी भेजे हैं, और संपर्कों के नमूनों की अतिरिक्त परीक्षण के लिए एक मोबाइल बीएसएल-3 प्रयोगशाला को कोझिकोड पहुंचाया गया है।

निपाह वायरस रोग (निवीडी) के प्रकोप

केरल में पहले भी निपाह वायरस रोग (निवीडी) के प्रकोप हो चुके हैं, जिसमें सबसे हालिया प्रकोप 2023 में कोझिकोड जिले में हुआ था।

फल खाने वाले चमगादड़

फल खाने वाले चमगादड़ आमतौर पर इस वायरस के भंडार होते हैं।

Hindi News/ Health / Nipah Virus Kerala: निपाह वायरस से किशोर की मौत, केंद्र ने दी सावधानी बरतने की सलाह

ट्रेंडिंग वीडियो