scriptहवा खराब, याददाश्त बेकार? ट्रैफिक प्रदूषण से बढ़ता है Alzheimer का खतरा | New Research Connects Traffic Pollution to Memory Loss | Patrika News
स्वास्थ्य

हवा खराब, याददाश्त बेकार? ट्रैफिक प्रदूषण से बढ़ता है Alzheimer का खतरा

अमेरिका के जॉर्जिया की एमोरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया है कि ट्रैफिक प्रदूषण (Traffic pollution) के संपर्क में रहने वाले लोगों के दिमाग में अल्जाइमर (Alzheimer) रोग से जुड़े एमिलॉयड धब्बे अधिक मात्रा में पाए जा सकते हैं। हालांकि, यह शोध अभी तक यह साबित नहीं करता है कि प्रदूषण ही इन धब्बों को बढ़ाता है, लेकिन यह एक संभावना जरूर दिखाता है।

Feb 24, 2024 / 04:52 pm

Manoj Kumar

traffic-pollution.jpg

New Research Connects Traffic Pollution to Memory Loss

अमेरिका के जॉर्जिया के एमोरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, ट्रैफिक प्रदूषण (Traffic pollution) के अधिक संपर्क में रहने वाले लोगों के दिमाग में अल्जाइमर (Alzheimer) रोग से जुड़े एमिलॉइड प्लाक (Amyloid plaque) अधिक मात्रा में पाए जा सकते हैं। यह शोध न्यूरोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
शोधकर्ताओं ने 224 लोगों के मस्तिष्क के ऊतकों की जांच की, जिन्होंने मृत्यु के बाद अपने दिमाग को मनोभ्रंश पर शोध को आगे बढ़ाने के लिए दान करने की सहमति दी थी। इन लोगों की औसत आयु 76 वर्ष थी।
शोधकर्ताओं ने मृत्यु के समय अटलांटा क्षेत्र में लोगों के घर के पते के आधार पर ट्रैफिक-संबंधी वायु प्रदूषण (Traffic pollution) के संपर्क को देखा। मृत्यु से एक साल पहले औसत प्रदूषण स्तर 1.32 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और मृत्यु से तीन साल पहले 1.35 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था।

यह भी पढ़ें-Good News : दवा, डाइट, एक्सरसाइज नहीं, गरारे से कंट्रोल होगा शुगर लेवल? जानिए कैसे!
फिर शोधकर्ताओं ने प्रदूषण के संपर्क की तुलना अल्जाइमर रोग के दिमाग में संकेतों के माप से की: एमिलॉइड प्लाक और ताऊ टंगल्स।

उन्होंने पाया कि मृत्यु से एक और तीन साल पहले वायु प्रदूषण (Air pollution) के अधिक संपर्क में रहने वाले लोगों के दिमाग में एमिलॉइड प्लाक का स्तर अधिक होने की संभावना थी। मृत्यु से एक साल पहले 1 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर अधिक PM 2.5 संपर्क वाले लोगों में प्लेक का स्तर अधिक होने की संभावना लगभग दोगुनी थी, जबकि तीन साल पहले अधिक संपर्क वाले लोगों में प्लेक का स्तर अधिक होने की संभावना 87 प्रतिशत अधिक थी।
एमोरी विश्वविद्यालय की अंके ह्युल्स कहती हैं, “ये परिणाम इस बात के प्रमाण को बढ़ाते हैं कि ट्रैफिक-संबंधी वायु (Traffic pollution) प्रदूषण से निकलने वाला महीन कण पदार्थ दिमाग में एमिलॉइड प्लाक की मात्रा को प्रभावित करता है।”

यह भी पढ़ें-रोजाना पीते हैं ये पेय तो हो जाइए सावधान, बढ़ सकता है अल्जाइमर का खतरा!

“इस लिंक के पीछे के तंत्रों की जांच के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।”

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि क्या अल्जाइमर (Alzheimer’s disease) रोग से जुड़े मुख्य जीन वेरिएंट, APOE e4, का वायु प्रदूषण और मस्तिष्क में अल्जाइमर के संकेतों के बीच संबंध पर कोई प्रभाव पड़ता है।
उन्होंने पाया कि वायु प्रदूषण और अल्जाइमर के संकेतों के बीच सबसे मजबूत संबंध उन लोगों में पाए गए जिनमें जीन वेरिएंट नहीं था।

ह्युल्स ने कहा, “इससे पता चलता है कि पर्यावरणीय कारक जैसे वायु प्रदूषण अल्जाइमर (Alzheimer) के उन रोगियों में एक योगदान कारक हो सकता है, जिनमें बीमारी को आनुवंशिकी से समझाया नहीं जा सकता है।”

Hindi News / Health / हवा खराब, याददाश्त बेकार? ट्रैफिक प्रदूषण से बढ़ता है Alzheimer का खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो