scriptशरीर में विटामिन डी की कमी करना चाहते हैं पूरा, तो डाइट में शामिल कर सकते हैं मशरूम को | Mushroom fulfills the deficiency of Vitamin D in the body | Patrika News
स्वास्थ्य

शरीर में विटामिन डी की कमी करना चाहते हैं पूरा, तो डाइट में शामिल कर सकते हैं मशरूम को

मशरूम के फायदे कि बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी कि मात्रा भी बहुत कम होती है। आपको भी मशरूम के इन अनेकों फायदों के बारे में जानना चाहिए।

Nov 01, 2021 / 03:02 pm

Neelam Chouhan

शरीर में विटामिन डी की कमी करना चाहते हैं पूरा, तो डाइट में शामिल कर सकते हैं मशरूम को

,mushroom benefits

नई दिल्ली। विटामिन डी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा मह्त्वपूर्ण होता है। विटामिन डी के सेवन से हड्डियां मजबूत रहती हैं वहीं सेहत को भी अनेकों लाभ मिलते हैं। यदि आप भी अपने शरीर से विटामिन डी कि कमी को पूरा करने के बारे में सोंच रहे हैं तो ऐसे में विटामिन डी युक्त फ़ूड का सेवन कर सकते हैं जैसे कि मशरूम। मशरूम को खाना हम में से बहुत लोग नापसंद करते हैं लेकिन इसके सेहत में अनेकों लाभ होते हैं। इसमें विटामिन डी के साथ-साथ भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और भी कई सारे फायदेमंद तत्त्व पाए जाते हैं।
इसलिए आप भी जानें कि मशरूम के सेवन से और कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।
शरीर में विटामिन डी की कमी करना चाहते हैं पूरा, तो डाइट में शामिल कर सकते हैं मशरूम को
मशरूम विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत होता है
आपके रोजाना कि सेहत के लिए विटामिन डी युक्त फूड्स का सेवन जरूरी है ऐसे में आप मशरूम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यदि बॉडी में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो इससे कई तरीके कि बीमारियां हो सकती हैं। वहीं विटामिन डी युक्त सब्जियां
भी बहुत कम ही होती है और इसका नेचुरल सोर्स सूरज होता है। इसलिए यदि आप अपने बॉडी को प्रचुर मात्रा में विटामिन डी प्रोवाइड करना चाहते हैं तो ऐसे में मशरूम का सेवन काफी हद तक लाभदायक हो सकता है। इसकी आप सब्जी के रूप में, मिक्स वेज के रूप में रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
वेट लॉस में होता है फायदेमद
मशरूम कि बात करें तो इसमें विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता वहीं इसमें फाइबर की मात्रा भी ज्यादा नहीं होती है। और फायदों कि बात करें तो मशरूम में कैलोरी कि बेहद कम मात्रा पाई जाती है। कैलोरी कि कम मात्रा होने की वजह से आपको कम भूख लगती है। यदि आप इसे एक बार भी खा लेते हैं तो लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होता है। इसके सेवन से आप काफी हद तक ज्यादा खाने से बच सकते हैं। वेट लॉस करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में मशरूम का सेवन जरूर करें ये ओवरइटिंग को खत्म करने में आपकी मदद कर सकता है।
सेलेनियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है
मशरूम कि बात करें तो इसमें प्रचुर मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है। सेलेनियम की बात करें तो ये शरीर में एक प्रकार से एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है। वहीं इसके और फायदों कि बात करें तो ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले अनेकों नुकसान से बचाने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बना के रखता है। इसके सेवन से काफी हद आप फिट रहते हैं। और त्वचा में भी ग्लो बनी रहती है।
अनेकों तरीके से कर सकते हैं मशरूम को डाइट में शामिल
मशरूम के सेवन कि बात करें तो इसे आप डाइट में कई तरीकों से खा सकते हैं। मशरूम आपको बाजार में बेहद ही आसानी से मिल जाता है। इसे आप सलाद के रूप में, सब्जी के रूप में, सूप के रूप में और भी कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर को कई फायदे पहुँचते हैं।

Hindi News / Health / शरीर में विटामिन डी की कमी करना चाहते हैं पूरा, तो डाइट में शामिल कर सकते हैं मशरूम को

ट्रेंडिंग वीडियो