scriptजब मोबाइल फोन पास नहीं होता, खुश और शांति से रहते हैं ज्यादातर अमरीकी किशोर | Most American teens are happy and peaceful when they don't have a mobi | Patrika News
स्वास्थ्य

जब मोबाइल फोन पास नहीं होता, खुश और शांति से रहते हैं ज्यादातर अमरीकी किशोर

प्यू रिसर्च का सर्वे : 45 फीसदी ने कहा, फोन से स्कूल में अच्छे प्रदर्शन में मदद

Mar 13, 2024 / 12:21 am

ANUJ SHARMA

जब मोबाइल फोन पास नहीं होता, खुश और शांति से रहते हैं ज्यादातर अमरीकी किशोर

जब मोबाइल फोन पास नहीं होता, खुश और शांति से रहते हैं ज्यादातर अमरीकी किशोर

न्यूयॉर्क. करीब तीन-चौथाई अमरीकी किशोरों का कहना है कि जब उनके पास मोबाइल फोन नहीं होता, वे खुशी या शांति महसूस करते हैं। प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वेक्षण के मुताबिक इसके बावजूद ज्यादातर किशोरों ने फोन या सोशल मीडिया के इस्तेमाल को सीमित नहीं किया है।ज्यादातर किशोरों का यह भी कहना है कि स्मार्टफोन रचनात्मकता और शौक पूरा करना आसान बनाते हैं, जबकि 45 फीसदी ने कहा कि इससे उन्हें स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलती है। ज्यादातर किशोरों ने कहा कि स्मार्टफोन रखने के फायदे उनके लिए नुकसान के मुकाबले ज्यादा हैं। प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट में बताया गया कि 95 फीसदी अमरीकी किशोरों की स्मार्टफोन तक पहुंच है।
माता-पिता शामिल

सर्वेक्षण 26 सितंबर से 23 अक्टूबर, 2023 के बीच 1,453 किशोरों के बीच किया गया था। इसमें इनके माता-पिता को भी शामिल किया गया। सर्वे में 47 फीसदी माता-पिता ने बताया कि वे अपने किशोर बच्चों के फोन पर बिताए जाने वाले समय को सीमित करते हैं, जबकि 48 फीसदी माता-पिता ऐसा नहीं करते।
सामाजिक कौशल पर अलग-अलग विचार

करीब दो-तिहाई माता-पिता ने बताया कि वे अपने किशोर बच्चों के स्मार्टफोन नियमित चैक करते हैं। 42 फीसदी किशोरों का कहना है कि स्मार्टफोन अच्छे सामाजिक कौशल सीखना कठिन बना देता है, जबकि 30 फीसदी ने कहा कि स्मार्टफोन इसे आसान करता है।

Hindi News/ Health / जब मोबाइल फोन पास नहीं होता, खुश और शांति से रहते हैं ज्यादातर अमरीकी किशोर

ट्रेंडिंग वीडियो