scriptMiracle of medical science , वैज्ञानिकों ने बनाया सिंथेटिक मानव भ्रूण, गर्भपात के कारणों की मिलेगी जानकारी | Miracle of medical science, scientists created synthetic human embryo | Patrika News
स्वास्थ्य

Miracle of medical science , वैज्ञानिकों ने बनाया सिंथेटिक मानव भ्रूण, गर्भपात के कारणों की मिलेगी जानकारी

Scientists created synthetic human embryo : वैज्ञानिकों ने एक कृत्रिम मानव भ्रूण का निर्माण किया है जिसमें गर्भपात के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करने की क्षमता है, जो चिकित्सा विज्ञान में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

Jun 16, 2023 / 02:13 pm

Manoj Kumar

synthetic-human-embryo.jpg

Scientists created synthetic human embryo

संक्षेप में
– वर्तमान में इन संरचनाओं को प्रत्यारोपित करने का कोई कानूनी साधन नहीं है
– वे पहले एक चूहे के सिंथेटिक भ्रूण को विकसित करने में सफल रहे थे
– इस अध्ययन का मुख्य फोकस गर्भपात के कारणों की जानकारी हासिल करना है
Scientists created synthetic human embryo : वैज्ञानिकों ने एक कृत्रिम मानव भ्रूण का निर्माण किया है जिसमें गर्भपात के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करने की क्षमता है, जो चिकित्सा विज्ञान (medical science) में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने बिना अंडे या शुक्राणु का इस्तेमाल किए पहला सिंथेटिक मानव भ्रूण बनाया है । इसकी सहायता से मानव विकास के शुरुआती चरणों का अध्ययन करने और गर्भावस्था के नुकसान की व्याख्या करने में मदद कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Good habits for your lifestyle : स्वस्थ रहने का सबसे बेहतरीन फॉर्मूला, इन आदतों को बनाएं अपनी लाइफस्टाइल

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के वैज्ञानिकों की एक टीम ने भ्रूण मॉडल के रूप में संदर्भित दुनिया की पहली सिंथेटिक मानव भ्रूण (world’s first synthetic human embryo) जैसी संरचनाओं को सफलतापूर्वक विकसित किया है।
प्रारंभिक चरण के मानव विकास से मिलती-जुलती ये संरचनाएँ स्टेम सेल का उपयोग करके उत्पन्न की गई हैं। क्या इस सफलता को और भी पेचीदा बनाता है इन सिंथेटिक भ्रूणों (synthetic human embryo) का उपयोग करके शुक्राणु या अंडे की आवश्यकता को दरकिनार करने की भविष्य की संभावना।
यह भी पढ़ें
Research :

मोटापा, डायबिटीज, अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों में लाभदायक है ये चीजें

प्रीप्रिंट सर्वर बायोरेक्सिव में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, भ्रूण के ये स्टेम सेल-व्युत्पन्न मॉडल गर्भाशय में आरोपण के बाद होने वाले संरचनात्मक परिवर्तनों के दौरान विकासात्मक घटनाओं और अंतरकोशिकीय संचार के अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में काम करते हैं।
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से मैग्डालेना ज़र्निका-गोएत्ज़ के नेतृत्व में टीम ने जोर दिया कि ये वास्तविक सिंथेटिक भ्रूण (synthetic human embryo) नहीं बल्कि भ्रूण मॉडल हैं।

यह भी पढ़ें

नए अध्ययन में खुलासा : तेजी से वजन घटाने के लिए करें क्रैश डाइटिंग, ऐसे होती है डाइटिंग

शोध का फोकस जीवन बनाना नहीं बल्कि उसे बचाना है। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि आगे की जांच आनुवंशिक बीमारियों और गर्भावस्था के दौरान गर्भपात के कारणों (causes of miscarriage during pregnancy) की बेहतर समझ में योगदान देगी।
हम मानव भ्रूण का एक मॉड्यूलर, ट्रैक्टेबल, एकीकृत मॉडल पेश करते हैं जो हमें मानव पोस्ट-इम्प्लांटेशन विकास के प्रमुख प्रश्नों की जांच करने की अनुमति देगा।

वर्तमान में इन संरचनाओं को रोगी के गर्भ में प्रत्यारोपित करने का कोई कानूनी साधन नहीं है और यह स्पष्ट नहीं है कि नए विकसित भ्रूण (human embryo ) विकास के शुरुआती चरणों से परे जीवित रह सकते हैं या नहीं।
लंदन में फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट में स्टेम सेल जीव विज्ञान और विकासात्मक आनुवंशिकी के प्रमुख रॉबिन लोवेल-बैज ने द गार्जियन को बताया, विचार यह है कि स्टेम सेल का उपयोग करके सामान्य मानव भ्रूण के विकास की सटीक मॉडलिंग करके हम शुरुआती चरणों के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह हमें शुरुआती भ्रूणों की आवश्यकता के बिना अनुसंधान करने की अनुमति देता है।
मागदालेना की टीम ने पहले नर शुक्राणु और मादा गर्भ के उपयोग के बिना एक चूहे के सिंथेटिक भ्रूण को विकसित करने में सफलता प्राप्त की थी। वे एक सक्रिय मस्तिष्क, धड़कते दिल और महत्वपूर्ण अंगों के साथ भ्रूण को विकसित करने में सक्षम थे।
यह भी पढ़ें

गर्भावस्था के दौरान खतरनाक हो सकता है हाइपरटेंशन, भूलकर भी ना करें नज़रअंदाज़



इस अध्ययन का एक मुख्य फोकस गर्भपात के कारणों के बारे में जानकारी हासिल करना है। कृत्रिम भ्रूण गर्भ के भीतर प्रारंभिक चरण के विकास को दोहराते हैं, वैज्ञानिकों को केवल अल्ट्रासाउंड स्कैन पर निर्भर रहने के बजाय एक ठोस मॉडल प्रदान करते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कानूनी नियमों के अनुसार, वैज्ञानिकों को केवल अधिकतम 14 दिनों के लिए प्रयोगशाला में भ्रूण की कल्टीवेट करने की अनुमति है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Miracle of medical science , वैज्ञानिकों ने बनाया सिंथेटिक मानव भ्रूण, गर्भपात के कारणों की मिलेगी जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो