scriptदूध और नींबू का मिश्रण आप के स्किन को देगा नैचुरल निखार जाने इस्तेमाल करने का तरीका | milk and lemon mixture will give your skin a natural glow | Patrika News
स्वास्थ्य

दूध और नींबू का मिश्रण आप के स्किन को देगा नैचुरल निखार जाने इस्तेमाल करने का तरीका

जिस तरह से सर्दी सेहत के लिए ठीक नहीं होता है उसी तरह सर्दी हमारे स्किन लिए ठीक नहीं होता है सर्दियों में स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है। इस वजह से स्किन में कई तरह की परेशानी होने का खतरा रहता है। ऐसे में लोग स्किन की परेशानियों से बचने के लिए तरह-तरह के उपायों का सहारा लेते हैं। जिसका स्किन पर खास असर नहीं दिखता है। इस स्थिति में स्किन पर निखार पाने के लिए नैचुरल तरीकों को अपना चाहिए। प्राकृतिक तरीकों से स्किन पर निखार पाने से स्किन को नुकसान होने का खतरा काफी कम रहता है

Nov 26, 2021 / 04:06 pm

MD IMRAN AHMAD

milk and lemon mixture will give your skin a natural glow

milk and lemon mixture will give your skin a natural glow

नई दिल्ली : नींबू और दूध के मिश्रण से आप के स्किन पर नैचुरल निखार भी आता है। आज हम आपको नींबू और दूध के मिश्रण से स्किन पर निखार लाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इन उपायों को आप सर्दियों में भी अपना सकते हैं। इससे स्किन को नुकसान होने का खतरा भी कम रहता है। आइए जानते हैं नींबू और दूध से स्किन पर कैसे लाएं निखार। स्किन पर निखार पाने के लिए नींबू और दूध का मिश्रण आपके लिए लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं प्रयोग करने का तरीका क्या है।
नींबू और दूध के मिश्रण से होने वाले फायदे

ब्लीच की तरह करें इस्तेमाल
नींबू और दूध के मिश्रण से आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। ब्लीच की तरह भी आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैँ। इससे आपको नुकसान होने का खतरा कम रहता है। ब्लीच के रूप में नींबू और दूध का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच कच्चा दूध लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसके बाद अपने चेहरे को साफ कर लें और करीब 10 मिनट के लिए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन पर निखार आ सकता है।
टोनर की तरह करें काम
स्किन पर टोनर के रूप में भी आप दूध और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैँ। यह सर्दियों में मॉइस्चराइज की तरह काम करेगा। टोनर की तरह इसका इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदे लें। अब इसमें 1 चम्मच दूध मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। आप चाहें, तो इसमें गुलाबजल भी मिला सकते हैं। इसके बाद करीब 2 मिनट तक अपने चेहरे की मसाज करें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से अपनी स्किन की सफाई करें। इससे आपके चेहरे पर निखार आ सकता है। सर्दियों में स्किन ड्राई होने पर भी आप इस तरह कच्चे दूध और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।
ऑयली स्किन के लिए मास्क
अगर आपके चेहरे पर ज्यादा ऑयल है, तो नींबू और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैँ। इसके लिए 2 चम्मच दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें लें। अब इसमें 2 चम्मच खीरे का जूस मिक्स कर लें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके के बाद अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। साथ ही चेहरे पर मौजूद तेल दूर हो सकते हैं।
दाग-धब्बों को दूर करने में असरकारी
चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए नींबू और दूध का मिश्रण चेहरे पर लगाया जा सकता है। इससे आपको काफी फायदा होगा। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं, तो 4 चम्मच दूध लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने स्किन के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। करीब 10 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। रोजाना इस विधि से नींबू और दूध को चेहरे पर लगाने से आपके दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं।

Hindi News / Health / दूध और नींबू का मिश्रण आप के स्किन को देगा नैचुरल निखार जाने इस्तेमाल करने का तरीका

ट्रेंडिंग वीडियो