scriptघर पर बनाएं ये नैचुरल फेस मास्क जो डार्क सर्कल्स से देगा छुटकारा और जाने इसके फायदे | Make this natural face mask at home which will get rid of dark circles | Patrika News
स्वास्थ्य

घर पर बनाएं ये नैचुरल फेस मास्क जो डार्क सर्कल्स से देगा छुटकारा और जाने इसके फायदे

आज कल हर कोई अपने चेहरे को सुन्दर बनान चाहता है हर कोई ग्लोइंग स्किन और बेदाग सुंदरता पाना चाहता है। इसके लिए हम तरह के उपाय भी अपनाते हैं लेकिन आंखों के नीचे आने डार्क सर्कल हमेशा हमारे लुक को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में हम अपने आंखों के नीचे आने वाले काले घेरे को छिपाने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं। ऐसे में हमें लगता है कि हमारे काले घेरे कभी ठीक ही नहीं हो सकते है लेकिन ऐसा नहीं है। काले घेरे होना आम बात है और इसके बहुत से कारण भी होते हैं।

Nov 26, 2021 / 03:21 pm

MD IMRAN AHMAD

Make this natural face mask at home which will get rid of dark circles

Make this natural face mask at home which will get rid of dark circles

नई दिल्ली : हम अपने डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए या छिपाने के लिए कभी मेकअप तो तरह-तरह के अलग-अलग केमिकल प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करते हैं। कभी ये प्रोडक्ट्स हमारे लिए नुकसानदायक भी हो जाते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे आपकी सुंदरता खराब कर सकते हैं। ऐसे में कुछ खास फेस पैक के प्रयोग से आप इन डार्क सर्कल्स को कम कर सकते हैं । 
 क्यों होते हैं डार्क सर्कल्स 
1. आनुवांशिक
कई लोगों में डार्क सर्कल्स आनुवांशिक होते हैं और उनकी कोई ठोस वजह नहीं होती। ऐसे डार्क सर्कल्स को पूरी तरह से खत्म करना मुश्किल होता है लेकिन कुछ खास घरेलू उपाय की मदद से इन्हें काफी हद तक कम किया जा सकता है। 
2. मोबाइल का अधिक इस्तेमाल 
कई लोगों को ज्यादा टीवी और मोबाइल फोन देखने की आदत होती है जबकि इनसे निकलने वाली किरणें आंखों के लिए हानिकारक होती है। यहां तक डॉक्टर्स भी अधिक फोन के इस्तेमाल से परहेज रखने को कहते हैं। ज्यादा ध्यान से देखने पर आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। 
3. थकान और अनिद्रा 
अच्छी नींद न होने पर या अधिक थकान के कारण भी डार्क सर्कल बढ़ जाते हैं। आमतौर पर किसी भी शख्स के लिए 7-8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है लेकिन कई बार हम अधिक भागदौड़ और रोजमर्रा के कामों में अच्छे से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं।
4. शरीर में पानी की कमी
डार्क सर्कल्स का एक बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी भी है। दरअसल पानी की कमी से ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता और ना ही शरीर की गंदगी साफ होती है जिसके कारण मुंहासे और स्किन संबंधी कई तरह की परेशानियां भी होती है। 
5. स्मोकिंग और शराब का सेवन 
स्मोकिंग और शराब के सेवन से भी आंखो के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। दरअसल हम जैसा खानपान रखते हैं उसका असर हमारे शरीर और चेहरे पर भी पड़ता है।
डार्क सर्कल्स को कम करने के घरेलू उपाय 

1.ऑरेंज जूस और ग्लिसरीन 
ऑरेंज जूस में स्किन लाइटनिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए भी मौजूद होता है जिसके कारण यह काले घेरों को जल्द ठीक करने में काफी मददगार साबित होता है।
2.खीरा रखेगा तरोताजा 
आंखों के नीचे काले घेरे होने की मुख्य वजह थकान होती है। ऐसे में खीरा इसके लिए सबसे बेहतर उपाय है। खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखने से आप न केवल तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि खीरे में मौजूद पानी आपकी स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। 
3. एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल कई स्किन प्रॉब्लम्स का एक इलाज है। डार्क सर्कल्स खत्म करने के लिए बस आपको एलोवेरा जेल की कुछ बूंदे लेकर आंखों के नीचे वाले हिस्से पर हल्के हाथों से मालिश करनी है। इसके अलावा एलोवेरा जल की कुछ बूंदे नींबू के साथ मिलाकर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Hindi News / Health / घर पर बनाएं ये नैचुरल फेस मास्क जो डार्क सर्कल्स से देगा छुटकारा और जाने इसके फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो