scriptएक्सपर्ट एडवाइज : गर्दन में दर्द से बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स | Improve your posture to prevent neck pain | Patrika News
स्वास्थ्य

एक्सपर्ट एडवाइज : गर्दन में दर्द से बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

How to prevent neck pain : अगर आप की उम्र 40 वर्ष है और आप डायबिटिक से भी पीड़ित है। पिछले 6 महीने से कंधे में तेज दर्द है। रोजमर्रा के कामों में दिक्कत होती है। क्या करें?

Nov 05, 2023 / 10:22 am

Manoj Kumar

How to prevent neck pain

How to prevent neck pain

How to prevent neck pain : अगर आप की उम्र 40 वर्ष है और आप डायबिटिक से भी पीड़ित है। पिछले 6 महीने से कंधे में तेज दर्द है। रोजमर्रा के कामों में दिक्कत होती है। क्या करें?
आपको फ्रोजन शॉल्डर (frozen shoulder) हो सकता है, जो डायबिटीज के मरीजों में आम बात है। एक बार होने के बाद यह समस्या 12-18 महीने रहती है। इसके लिए डायबिटीज (diabetes) कंट्रोल करना जरूरी है। फिजियोथैरेपी की आईएफटी, एसडब्ल्यूडी, यूएस मशीन की सहायता औ
र विशेष व्यायाम जैसे पेंडुलर, फिंगर लेडर के जरिए तकलीफ को काफी कम किया जाता है।

यह भी पढ़ें

अगर आप भी आवाजें सुनकर हो जाते हैं बेचैन? तो इस बीमारी से पीड़ित है आप

मेरी पत्नी को पिछले 3-4 महीने से गर्दन में दर्द (suffering from neck pain) रहता है और दाएं हाथ में सुन्नपन व भारीपन भी रहता है। इलाज बताएं?
ये दर्द गर्दन की मांसपेशियों की कमजोरी व खराब पॉश्चर से होता है। इसमें सर्वाइकल ट्रेक्शन, आईएफटी, स्पेसिफिक नेक मसल्स स्ट्रेंथनिंग, स्टे्रचिंग व पॉश्चर में सुधार जैसे तकिए का प्रयोग, टीवी देखने, सोने और कम्प्यूटर पर काम करने के तरीके में सुधार करने से दर्द में आराम मिल सकता है।
यह भी पढ़ें

पीपल के पत्ते सेहत के लिए है वरदान, उबालकर पिने से मिलते है गजब के फायदे

मेरे बेटे की उम्र १३ साल है। उसे पिछले दो माह से घुटने के सामने की ओर उठने-बैठने, चलने और दौडऩे में दर्द होता है। सुझाव दें?

इस उम्र के बच्चों में इस जगह पर दर्द होना आम बात है। यह समस्या समय के साथ अपने आप चली जाती है। दर्द ज्यादा हो तो बर्फ का सेक करेंं या आईएफटी व यूएस थैरेपी की मदद ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

आंख से कीचड़ आना इन बीमारियों का हो सकता है संकेत, जानिए कैसे करें आंखों की सफाई

मेरी मां की कलाई पर एक गांठ उभरती है और खुद ही मिट जाती है। ऐसा 2-3 बार हो चुका है?
यह चर्बी से बनी पानी की गांठ होती है। इसके लिए बर्फ का सेक और अल्ट्रासाउंड थैरेपी उपयोगी हो सकती है।
एक्सपर्ट एडवाइज
डॉ. मुकुल पारीक
फिजियोथैरेपिस्ट
जयपुर

Hindi News/ Health / एक्सपर्ट एडवाइज : गर्दन में दर्द से बचने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो