scriptHealth Tips: शरीर में पानी की कमी को करना चाहते हैं दूर तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन वाटर रिच फ्रूट्स को | include these water rich fruits in diet to prevent from dehydration | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: शरीर में पानी की कमी को करना चाहते हैं दूर तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन वाटर रिच फ्रूट्स को

Health Tips: सर्दी का मौसम आ गया है ऐसे में लोग पानी का सेवन कम करते हैं,इसलिए आज हम आपको ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताएंगें जिनका सेवन यदि आप करते हैं तो आपके शरीर से पानी की कमी दूर हो जाती है।

Dec 25, 2021 / 04:02 pm

Neelam Chouhan

water rich fruits

Health Tips

नई दिल्ली। पानी का सेवन सेहत के लिए कितना ज्यादा जरूरी होता है ये बात तो आप जानते ही होंगें,यदि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाए तो शरीर को अनेकों नुकसान हो सकते हैं। वहीं पानी की कमी से आपके सिर में दर्द हो सकता है साथ ही साथ मसल्स क्रैम्प्स,और दिल से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए आपको पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। पानी की कमी से एक्ने,रूखी त्वचा,बालों का झड़ने के जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए आपको जानना चाहिए कि यदि आप पानी की कमी की पूर्ती करना चाहते हैं तो ये फ्रूट्स आपके काम आ सकते हैं।
स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी का सेवन अक्सर आप खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए करते होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि इस फ्रूट में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। पानी की भरपूर मात्रा के साथ-साथ इसमें फाइबर और विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में होता है। पानी की कमी को दूर करने के लिए आप स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स,सोडियम के जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। वहीं इसमें कोलेस्टेरोल का लेवल भी कम होता है। आप इसका सेवन किसी भी प्रकार से कर सकते हैं जैसे कि सलाद, फ्रूट स्मूदी आदि ये हर तरीके से लाभदायक होता है।
Health Tips: शरीर में पानी की कमी को करना चाहते हैं दूर तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन वाटर रिच फ्रूट्स को
प्लम्पस
प्लम्पस का सेवन शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसका रोजाना सेवन पानी की कमी को दूर करता है, इसमें कम से कम 85 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए आप इसको अपनी रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं, वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके रोजाना सेवन से दिल से जुड़ी कई बीमरियां भी दूर हो जाती हैं। यदि आप अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना चाहते हैं तो भी इसका सेवन फायदेमंद होता है।
आड़ू
आड़ू का सेवन आमतौर पर सभी को पसंद होता है, ये कई सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। वहीं इसमें 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है,इसका सेवन पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, साथ ही सैचुरेटेड फैट भी नहीं पाया जाता है। इसलिए यदि वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो भी इसका सेवन कर सकते हैं,आप आड़ू का डिट्रॉक्स वॉटर भी बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसका जूस और सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।
peach
संतरा
संतरा सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है,इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है वहीं इसमें मिनरल्स की भरपूर मात्रा भी पाई जाती है यदि आप पानी कि कमी को दूर करना चाहते हैं तो संतरे का सेवन आपको बहुत ही ज्यादा लाभ पंहुचा सकता है। संतरे के सेवन से पानी की कमी दूर हो जाती है वहीं ये बॉडी को लंबे समय तक हाइड्रेट भी रखता है। इसका सेवन किडनी की सेहत को स्वस्थ रखने में लाभदायक होता है। यदि आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
orange
खीरा
खीरा को खाने से भी बॉडी में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। इसका सेवन आप सलाद के रूप में या जूस के रूप में भी कर सकते हैं, इसके जूस में आप पुदीना और नींबू डालकर पी सकते हैं। खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। खीरे में भी कैलोरीज बहुत कम मात्रा में पाई जाती है, इसलिए यह वेट कम करने में भी लाभकारी होता है।

Hindi News / Health / Health Tips: शरीर में पानी की कमी को करना चाहते हैं दूर तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन वाटर रिच फ्रूट्स को

ट्रेंडिंग वीडियो