scriptHow to stay healthy in winter : यदि आप भी बदलते मौसम में स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो अपनाएं आयुर्वेद टिप्स | How to stay healthy in winter : If you also want to stay healthy in changing weather then follow Ayurveda tips | Patrika News
स्वास्थ्य

How to stay healthy in winter : यदि आप भी बदलते मौसम में स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो अपनाएं आयुर्वेद टिप्स

How to stay healthy in winter आयुर्वेद सिर्फ औषधियों के सेवन पर जोर नहीं देता बल्कि ये हमें ऋतुओं के अनुकूल जीवनयापन सिखाता है, जिससे शरीर निरोगी रहे। भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद का आधार हमें अनुशासित जीवनशैली, संयमित खानपान, मौसम के अनुकूल रहन-सहन और प्रकृति से जुड़कर चलना सिखाता है।

जयपुरOct 01, 2024 / 03:17 pm

Puneet Sharma

How to stay healthy in winter

If you also want to stay healthy in changing weather then follow Ayurveda tips

How to stay healthy in winter : मौसम बदल रहा है अब गर्मी जा चूकी है और सर्दी ने धीरे धीरे अपने पांव पसारना शुरू कर दिया है। इस लिहाज से अब आपको ​अपनी दिनचर्या भी बदल लेनी चाहिए। वैसे ठंड का मौसम सेहत के लिहाज से सही तो माना जाता है लेकिन इस मौसम में आपकी थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है।
स​र्दी के मौसम (How to stay healthy in winter) में खांसी, जुकाम, जोडों में दर्द जैसी समस्या देखने को मिलती है। ठंड में सांस के मरीजों को परशानी का सामना करना पड़ता है साथ ही इस मौसम में डायबिटीज, हार्ट आदि के रोगियों को समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स लेके आएं यदि इनको फॉलों करते हैं तो आप स्वस्थ रह सकते हैं।
आयुर्वेद सिर्फ औषधियों के सेवन पर जोर नहीं देता बल्कि ये हमें ऋतुओं के अनुकूल जीवनयापन सिखाता है, जिससे शरीर निरोगी रहे। भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद का आधार हमें अनुशासित जीवनशैली, संयमित खानपान, मौसम के अनुकूल रहन-सहन और प्रकृति से जुड़कर चलना सिखाता है।

सर्दियों में आयुर्वेद टिप्स Ayurveda tips in winters

पाचन के लिए टिप्स

सर्दियों (How to stay healthy in winter) में ठंडी हवा के प्रभाव से शरीर का अग्नि तत्व बाहर नहीं निकल पाता, जिससे जठराग्नि में वृद्धि होती है। यह पाचन तंत्र की क्रियाशीलता को बढ़ाता है। इसलिए इस मौसम में नए अनाज जैसे गेहूं, चावल, दूध से बने उत्पाद, तिल, गुड़ और मूंगफली जैसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
हरी सब्जियों का सेवन

सर्दियों (How to stay healthy in winter) के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इस मौसम में खूब हरी सब्जियां आती है जो हमें पोषक तत्वों से पूर्ण और हमोर पाचन तंत्र को मजबूत रखती है। ठंड मौसम खाने का मौसम होता है इस मौसम में हमें सब चीज अच्छी लगती है इसलिए हमें घी, मक्खन, दूध आदि सब का सेवन करना चाहिए। साथ ही हमें मौसमी फलों का सेवन भी करना चाहिए। क्योंकि ये सब हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे हम इस मौसम में बीमार कम पढ़ते हैं।
यह भी पढ़ें

कोल्ड ड्रिंक की आदत बना रही है समय से पहले आपको बूढ़ा, जानें कैसे

दिनचर्या में बदलाव जरूरी : How to stay healthy in winter

सर्दियों के मौसम में हमें अपनी दिनचर्या का भी अवश्य ध्यान रखना चाहिए। हमें समय सोना समय पर उठना चाहिए जिससे हम इस मौसम स्वस्थ्य रह सके। हमें इस मौसम में व्यायाम पर भी फोकस करना चाहिए। यदि आप बीमार है तो आपको धूप निकलने के बाद ही घर से बाहर निकलना चाहिए।

सर्दी के मौसम में यह जरूर करें Do this during winter season

  • गुनगुना पानी पिएं
  • अच्छा रहेगा कि चाय में अदरक, तुलसी, लौंग व दालचीनी डालकर काढ़े के रूप में सेवन करें
  • कॉफी के शौकीन हैं तो उसकी जगह चाय पिएं
  • रात को सोते समय गुनगुने दूध के साथ हल्दी लें
  • गर्म पानी से स्नान करें
  • शरीर को पूरी तरह गर्म कपड़ों से ढककर रखें
  • किसी बीमारी का उपचार ले रहें हैं तो चिकित्सक से परामर्श लेते रहें
यह भी पढ़ें

Navratri 2024 Diet Plan : पहली बार नवरात्रि करने वाले इस डाइट का करें फॉलो और रहे फिट

Hindi News / Health / How to stay healthy in winter : यदि आप भी बदलते मौसम में स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो अपनाएं आयुर्वेद टिप्स

ट्रेंडिंग वीडियो