scriptHing and Ghee Benefits: पेट की ऐंठन और दर्द को चुटकियों में छूमंतर कर देगा हींग और घी, अद्भुत फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान | health benefits of hing and ghee | Patrika News
स्वास्थ्य

Hing and Ghee Benefits: पेट की ऐंठन और दर्द को चुटकियों में छूमंतर कर देगा हींग और घी, अद्भुत फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Hing and Ghee Benefits: हींग और घी का एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हींग और घी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते है। हींग और घी का एक साथ सेवन करने से पेट संबंधित समस्याओं से राहत पाने में मदद मिलती है।

Jul 15, 2023 / 10:47 am

Manoj Kumar

benefits-asafoetida-and-ghe.jpg

benefits asafoetida and ghee

Hing and Ghee Benefits: हींग और घी का एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हींग और घी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते है। हींग और घी का एक साथ सेवन करने से पेट संबंधित समस्याओं से राहत पाने में मदद मिलती है।
Hing and Ghee Benefits: हींग और घी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। हींग और घी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। लेकिन जब हींग और घी का एक साथ सेवन करते है तो लाभ दोगुने बढ़ जाते हैं। घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन के, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो वहीं हींग में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फास्फेरस, आयरन, कैरोटीन, राइबोफ्लोविन और कार्बोहाइड्रेट के भरपूर गुण पाए जाते है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। हींग और घी का एक साथ सेवन करने से पेट से संबंधित समस्या दूर होती है। साथ ही इनका एक साथ सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। तो आइए जानते हैं हींग और घी का एक साथ सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में

यह भी पढ़ें

Shikanji Benefits: शिकंजी पीने के भी हैं जबरदस्त फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद



Benefits of asafoetida and ghee हींग और घी के फायदे
Beneficial in relieving abdominal cramps and pain पेट की ऐंठन और दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
पेट की ऐंठन और दर्द से राहत पाने के लिए हींग और घी का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। हींग और घी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पेट से संबंधित समस्याओं से राहत दिलाता है। इनका एक साथ सेवन करने से पेट की ऐंठन और दर्द से जल्द आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें

White Pepper Benefits: ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है सफेद मिर्च, जानें इसके अन्य फायदे



Beneficial in strengthening bones हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हींग और घी का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। हींग और घी में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही ये हड्डियों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Beneficial in strengthening the immunity system इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हींग और घी का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। हींग और घी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से सेहत को मिलेंगे ये अद्भुत फायदे, दिमाग होता है तेज

यह भी पढ़ें

Benefits of Walnuts: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे अखरोट, जानिए अखरोट खाने का सही तरीका और कितना खाएं



Beneficial in relieving headache सिर दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
सिर दर्द से राहत दिलाने पाने के लिए हींग और घी का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि हींग और घी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं को शांत कर सिर दर्द में राहत दिलाते हैं।

यह भी पढ़े-घर में छिपकलियों से परेशान हो चुके हैं तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Hing and Ghee Benefits: पेट की ऐंठन और दर्द को चुटकियों में छूमंतर कर देगा हींग और घी, अद्भुत फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो