scriptBenefits of Walnuts: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे अखरोट, जानिए अखरोट खाने का सही तरीका और कितना खाएं | Benefits of Walnuts: Eat 5 soaked walnuts every morning | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Walnuts: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे अखरोट, जानिए अखरोट खाने का सही तरीका और कितना खाएं

Benefits of Walnuts: रोज सुबह खाली पेट अखरोट खाना स्वस्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सूखे हुए अखरोट के मुकाबले भीगे हुए अखरोट एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं, जो कि पाचन प्रक्रिया के लिए अच्छे होते हैं।
 

Jul 14, 2023 / 11:08 am

Manoj Kumar

benefits-of-walnuts.jpg
Soaked Walnuts For Health : रोज सुबह खाली पेट अखरोट खाना स्वस्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सूखे हुए अखरोट के मुकाबले भीगे हुए अखरोट एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं, जो कि पाचन प्रक्रिया के लिए अच्छे होते हैं।

Benefits of Walnuts: रोज सुबह खाली पेट अखरोट खाना स्वस्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सूखे हुए अखरोट के मुकाबले भीगे हुए अखरोट एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं, जो कि पाचन प्रक्रिया के लिए अच्छे होते हैं। सेहत के लिए यूं तो अखरोट बेहद फायदेमंद होते ही हैं लेकिन ज्यादा अच्छा असर सूखे अखरोट खाने पर दिखता है या भीगे हुए, जानिए

यह भी पढ़ें

घर में छिपकलियों से परेशान हो चुके हैं तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय



Health news and Health Tips : Benefits of Walnuts : बात जब सेहत की आती है तो सभी चाहते हैं कि वे अपने खानपान में उन्हीं चीजों को शामिल करें जिनका उन्हें सबसे ज्यादा फायदा मिलता है। इसी तरह अखरोट (Walnuts) के विषय में भी यह असमंजस देखने को मिलता है कि इन्हें भिगोकर खाना बेहतर है या फिर सूखा हुआ ही. वैसे तो आप अखरोट की बाहरी परत हटाकर उसे आसानी से स्नैक्स की तरह खा सकते हैं लेकिन भीगे हुए अखरोट (Soaked Walnuts) सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं. क्यों, यह आपको लेख में पता चलेगा. साथ ही, यह भी जानिए रोजाना कितने अखरोट खाए जा सकते हैं.
Soaked Walnuts For Health सेहत के लिए अमृत है भीगे हुए अखरोट

भीगे हुए अखरोट से सूखे अखरोट से ज्यादा पोषण शरीर को मिलता है। इन अखरोट को रात भर भिगोकर रखें और सुबह-सुबह खाली पेट खा लें। आप रोजाना 2 से 5 भीगे हुए अखरोट खा सकते हैं। इन भीगे हुए अखरोट को खाने पर शरीर में चमत्कारिक फायदे मिलते हैं। बहुत सारी समस्याएं ठीक हो जाएंगी और दिन भर शरीर में फुर्ती बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें

स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए ओरल हाइजीन जरुरी, जानिए ब्रश करने का सही तरीका



Walnut is best for skin स्किन के लिए बेस्ट है अखरोट

भीगे हुए अखरोट स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो स्किन को बेहतर करने और निखारने में कारगर है। रोजाना 2 से 5 भीगे हुए अखरोट का सेवन कीजिए आपकी स्किन में ग्लो बढ़ने लग जाएगा।

Walnuts increase metabolism अखरोट बढ़ता है मेटबॉलिज्म
अखरोट में आयरन, पौटेशियम, जिंक और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है इसके चलते अखरोट मेटबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं। अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो अखरोट का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। यह शरीर के वजन को कम (Weight Loss) करने में मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़ें

किचन से कॉकरोच और कीड़े-मकोड़े को भगाने के आसान घरेलु उपाय



walnuts good for hair बालों के लिए अच्छा है अखरोट

स्किन के साथ साथ भीगे हुए अखरोट बालों के लिए भी प्रभावी होते हैं। इन्हें खाने पर बालों की लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है और हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं। और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।
Walnuts make bones strong हड्डिया मजबूत बनाता है अखरोट
कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर अखरोट हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। भीगे अखरोट रोजाना खाने पर हड्डियों में अक्सर रहने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है। डेली 5 भीगे हुए अखरोट खाने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है। क्योंकि अखरोट में भरपूर मात्रा में ऑइल पाया जाता है जोकि घुटनों में ऑइलिंग करता है।

Anti-aging एंटी-एजिंग

अगर आप भी अपनी उम्र से छोटा दिखना चाहते है तो आज से ही भीगे हुए अखरोट का सेवन शुरू कर दें। अखरोट को अक्सर एंटी-एजिंग डाइट का हिस्सा भी बनाया जाता है। ये हेल्दी एजिंग को प्रोमोट करते हैं और स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में अच्छा असर दिखाते हैं।
यह भी पढ़ें

High Cholesterol Symptoms : अगर आपके शरीर के इन हिस्सों में हेयर लॉस हो रहा है तो आपका कोलेस्ट्रॉल हाई हो सकता है



Walnuts boost brain health दिमागी सेहत बढ़ाता है अखरोट

बच्चों को रोजाना कम से कम 2 से 3 अखरोट का सेवन करना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट दिमाग की सेहत (Brain Health) को भी अच्छा रखते हैं। भीगे हुए अखरोट रोजाना खाने पर फोकस करने में मदद मिलती है और लंबे समय तक चीजें याद रखने में आसानी होती है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Benefits of Walnuts: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे अखरोट, जानिए अखरोट खाने का सही तरीका और कितना खाएं

ट्रेंडिंग वीडियो