scriptVitamin D:जानिए सेहत के लिए क्यों जरूरी है विटामिन डी? क्या है इसके स्रोत और नुकसान | Health benefits of Vitamin D its sources and vitamin D side effects | Patrika News
स्वास्थ्य

Vitamin D:जानिए सेहत के लिए क्यों जरूरी है विटामिन डी? क्या है इसके स्रोत और नुकसान

Vitamin D: शरीर को स्वस्थ बना के रखने के लिए विटामिन डी बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। विटामिन डी न केवल हड्डियों के सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि ये दिमाग की सेहत को स्वस्थ रखने से लेकर इम्यून सिस्टम को बूस्ट बना के रखने तक में मददगार होता है।
 

Dec 06, 2021 / 02:16 pm

Neelam Chouhan

vitamin d health benefits

Vitamin D

नई दिल्ली। Vitamin D: विटामिन डी शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है ये शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करता है। विटामिन डी की कमी यदि शरीर में हो जाती है तो इससे सेहत को कई प्रकार के नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। विटमिन डी से होने वाले और फायदों की बात करें तो ये शरीर में कैल्शियम और फ़ास्फ़रोस के स्तर को भी बना के रखने में भी बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। इसके मुख्य स्रोत की बात करें तो ये नेचुरल तरीके से हमें सूरज से भी मिलता है। विटामिन डी की और बात करें तो ये कम से कम पांच प्रकार के होते हैं। विटामिन डी1, विटामिन डी2, विटामिन डी3, विटामिन डी4, विटामिन डी5 आदि।
विटामिन डी के कितने प्रकार होते हैं
आपको बतातें चलें कि शरीर के लिए विटामिन बहुत ही ज्यादा आवश्यक होते हैं विटामिन डी के दो प्रकार होते हैं विटामिन डी 2 और विटामिन डी 3। विटामिन डी वसा में घुनलशील होता है। ये दोनों विटामिन डी2 और विटामिन डी3 कॉलेकैल्सिफेरॉल और अर्गोंकैल्सिफेरॉल से मिलकर बनता है। ये दोनों ही विटामिन शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होते हैं। इन दोनों विटामिन से बॉडी में विटामिन डी को पूरा किया जा सकता है।
health benefits of vitamin d
क्या है विटामिन डी के मुख्य स्रोत
विटामिन डी के मुख्य स्रोत की बात करें तो सूरज की रोशनी विटामिन डी के मुख्य स्रोत में से एक है। यदि आप रोजाना सूरज की सुबह के रोशनी में कुछ पल व्यतीत करते हैं तो इससे धूप आपके त्वचा के ऊपर पड़ती है जिससे विटामिन डी का निर्माण होता है। वहीं सूर्य की रोशनी के आलावा विटामिन डी के कुछ और भी खाद्य पर्दार्थ भी हैं जिनके रोजाना सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है। इसलिए कहा जाता है कि सुबह की धूप सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है।
विटामिन डी के शाकाहारी स्रोत
यदि आप शाकाहारी हैं तो विटामिन डी आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने रोजाना कि डाइट में हरी सब्जियां, ओट्स, दलिया, मशरूम, ओट्स, बादाम, सोया मिल्क, संतरा, अंगूर, अनार, सूरज की रोशनी यानी धूप में उगने वाले पदार्थों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनके रोजाना सेवन से शरीर में विटामिन डी कि कमी भी पूरी होगी साथ ही साथ आप लंबे समय तक स्वस्थ भी रहेंगें।
विटामिन डी के मांसाहारी स्रोत
विटामिन डी आपको जानवरों से भी मिलता है इसलिए इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मछली, सेलमन फिश, अंडा, मीट, दही दूध डायटरी सप्लीमेंट्स को भी आप अपने रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनके रोजाना सेवन से विटामिन डी की कमी को आप पूरा कर सकते हैं।
विटामिन डी के फायदे-
-विटामिन डी से युक्त खाने का सेवन करते हैं तो ये फेफड़ों की कार्यक्षमता और दिल की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में मददगार होते हैं।
-विटामिन डी के बॉडी में भरपूर मात्रा में होने से शरीर में इन्सुलिन और शुगर की मात्रा ठीक रहती है।
-विटामिन डी बॉडी के तंत्रिका तंत्र को मजबूत बना के रखने में सहायक होते है।
-विटामिन डी ये शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बना के रखता है।
-बॉडी में विटमिन डी के भरपूर मात्रा में होने से ये दांत और हड्डियों को भी मजबूत बना के रखता है।
विटामिन डी के नुकसान
-यदि शरीर में विटामिन डी की मात्रा अधिक हो जाए तो ये हड्डियों को ये कमजोर भी कर सकता है।
-ज्यादा मात्रा में विटामिन डी का सेवन दस्त,सांस लेने के जैसी समस्या भी पैदा हो सकती है।
-ज्यादा मात्रा में विटामिन डी का सेवन शरीर में बॉडी पेन और दर्द का कारण भी हो सकता है।
-विटामिन डी की कमी यदि शरीर में हो जाए तो इससे दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
-यदि विटामिन डी की खुराक ज्यादा हो जाती है तो ये शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाने काम करता है।

Hindi News / Health / Vitamin D:जानिए सेहत के लिए क्यों जरूरी है विटामिन डी? क्या है इसके स्रोत और नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो