scriptपपीते के पत्तों के ये हैं ढेरों फायदे, कई आयुर्वेदिक गुणों से होता है भरपूर | Health Benefits of Papaya Leaf | Patrika News
स्वास्थ्य

पपीते के पत्तों के ये हैं ढेरों फायदे, कई आयुर्वेदिक गुणों से होता है भरपूर

वैसे तो आपने पपीते के फलों से होने वाले फायदों के बारे में सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के पत्ते भी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। पपीते के साथ-साथ आप इनके पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं।

Oct 28, 2021 / 03:08 pm

Neelam Chouhan

पपीते के पत्तों के ये हैं ढेरों फायदे, कई रोगों के लिए होते हैं लाभकारी

Health Benefits of Papaya Leaf

नई दिल्ली। वैसे तो आप अनेकों फल का सेवन करते ही होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के फल के साथ इसके पत्तियों के भी अनेकों लाभ होते हैं। इनका सेवन आपके सेहत के लिए बेहद ही अच्छा होता है। पपीते के पत्तों का सेवन ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है। वहीं ये डेंगू जैसी बीमारी में एक असरदार दवा की तरह काम आता है। पपीते के पत्ते के सेवन से इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग हो जाता है। इसके और फायदों कि बात करें तो पपीता के पत्तों का सेवन सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। ये पिगमेंटेशन, रिंकल्स कि प्रॉब्लम को कम करने में सहायक होता है। ये बालों को भी सॉफ्ट रखता है और पेट की सेहत को भी लाभ पहुंचाता है।
पेट की सेहत के लिए फायदेमंद होता है पपीता का पत्ता
पपीते के पत्तों का जूस पेट के अनेकों बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है। पपीते के पत्तों में कई प्रकार के एंजाइम्स होते हैं जैसी कि पपेन, एमिलेज, प्रोटीज, कायोमोपेन आदि। इसलिए यदि आप भी पेट कि समस्या से परेशान रहते हैं तो रोजाना एक कप पपीते के पत्तों का जूस का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को काफी हद तक आराम मिलता है। वहीं ये आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बना के रखने का काम करता है। इससे पेट में गैस और अपच जैसी समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।
डायबिटीज की बीमारी में पपीते के पत्ते का जूस
डायबिटीज में पपीते का जूस बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को रोजाना एक कप पपीते का जूस का सेवन रोजाना करना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार ये पता चला है कि पपीते के पत्तों का जूस के सेवन से खून में शुगर की मात्रा काफी कम हो जाती है। और वहीं लिपिड लेवल भी कम हो जाता है।
पपीते का पत्ता मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी में सहायक होता है
मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी में पपीते के पत्ते का जूस बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। इन बीमारियों में तेजी से ब्लड में प्लेटलेट्स कम होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में यदि आप पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करते हैं तो ये काफी हद तक लाभदायक साबित हो सकता है। ये इन बीमारियों के खतरे को कम करता है। वहीं यदि आप पपीते के पत्तों कि चाय पीते हैं तो इससे इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है।

Hindi News / Health / पपीते के पत्तों के ये हैं ढेरों फायदे, कई आयुर्वेदिक गुणों से होता है भरपूर

ट्रेंडिंग वीडियो