scriptLemongrass Oil Benefits: लेमन ग्रास तेल से भी सेहत को मिलते है कई अद्भुत फायदे, सूजन को कम कर करने में होता है सहायक | Health benefits of lemongrass oil in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Lemongrass Oil Benefits: लेमन ग्रास तेल से भी सेहत को मिलते है कई अद्भुत फायदे, सूजन को कम कर करने में होता है सहायक

Lemongrass Oil Benefits: लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेमन ग्रास तेल कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। सूजन को कम करने के लिए लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

Sep 04, 2022 / 03:51 pm

Roshni Jaiswal

Lemongrass Oil Benefits: लेमन ग्रास तेल से भी सेहत को मिलते है कई अद्भुत फायदे, सूजन को कम कर करने में होता है सहायक

Health benefits of lemongrass oil in hindi

Lemongrass Oil Benefits: लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। लेमन ग्रास तेल कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है। साथ ही लेमन ग्रास तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। लेमन ग्रास तेल तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर में होने वाले सूजन को भी कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करने से दाद-खाज और खुजली जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। तो आइए जानते हैं लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
लेमन ग्रास तेल के फायदे

सूजन को कम करने में फायदेमंद
सूजन को कम करने के लिए लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लेमन ग्रास तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो शरीर में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये अर्थराइटिस में होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: अमरूद ही नही, अमरूद की पत्तियों में छिपे हैं कई अनगिनत राज, पाचन को दुरुस्त बनाने में करता है मदद
दाद-खाज और खुजली से राहत दिलाने में फायदेमंद
दाद-खाज और खुजली से राहत पाने के लिए लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लेमन ग्रास तेल में एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है, जो दाद-खाज और खुजली से राहत दिलाने में मदद करता है। नियमित रूप से अगर आप प्रभावित हिस्से पर लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी एंटीफंगल समस्याओं को कम करने में मदद करता है।
कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद मिलती हैं। साथ ही ये दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: जरूरत से ज्यादा हींग का सेवन करना फायदे की जगह सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Hindi News / Health / Lemongrass Oil Benefits: लेमन ग्रास तेल से भी सेहत को मिलते है कई अद्भुत फायदे, सूजन को कम कर करने में होता है सहायक

ट्रेंडिंग वीडियो