scriptवेट लॉस से लेकर इम्युनिटी को बूस्ट करने में फायदेमंद है चने की दाल, जानें अन्य फायदों के बारे में | health benefits of gram pulse chane ki dal ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

वेट लॉस से लेकर इम्युनिटी को बूस्ट करने में फायदेमंद है चने की दाल, जानें अन्य फायदों के बारे में

यदि आप चने की दाल का सेवन नहीं करते हैं तो आपको आज से शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इसके दाल के सेवन से शरीर को अनेकों लाभ मिल सकते हैं, जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

Nov 21, 2021 / 09:17 pm

Neelam Chouhan

health benefits of gram pulse

health benefits of gram pulse

नई दिल्ली। चने की दाल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इसके फायदों की बात करें तो ये अनेकों प्रकार के जरूरी तत्वों से भरपूर होता है जैसे कि प्रोटीन, विटामिन, आयरन आदि पोषक तत्व इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आप यदि फिट रहना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो चने कि दाल को अपनी रोज कि डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से ढेरों बीमारियां शरीर से दूर होती जाएंगी। वहीं पेट की सेहत के साथ-साथ इम्युनिटी भी मजबूत बनी रहेगी। इसमें आयरन की भी प्रचुर मात्रा होती है जो कि शरीर से खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है।
इसलिए आप भी जानिए चने के दाल से होने वाले फायदों के बारे में।
health benefits of gram pulse
वेट लॉस में होता है मददगार
यदि आप भी वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में चने की दाल को अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसकी दाल एक नहीं बल्कि अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर होती है। साथ ही साथ इसमें कैल्शियम, फाइबर, मिनरल्स, फोलिक एसिड की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है और आपको जल्दी-जल्दी भूख भी नहीं लगती है। अधिक फायदा पाना चाहते हैं तो आप इसमें लौकी के साथ मिक्स करके भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे अनेकों लाभ मिलेगा।
यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी-बूटियों को

डायबिटीज
चने की दाल के रोजाना सेवन से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी भी कंट्रोल में हो सकती है। आजकल कि लाइफस्टाइल जहां ऐसी हो गई है जिससे कि सेहत को कोई न कोई बीमारी होती ही रहती है। ऐसे में डायबिटीज के जैसे गंभीर बीमारी होना भी खतरे से कम नहीं है। आपको बताते चलें कि चने कि दाल के सेवन से ये ग्लूकोज की ज्यादा मात्रा को अवशोषित करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक सिद्ध होता है। ये दाल स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी अनेकों लाभ देती है। इसलिए आपको इसे अपनी रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
एनर्जी
यदि शरीर में एनर्जी की कमी हो जाए तो इसे दूर करने के लिए आप चने की दाल को अपनी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं। चने की दाल के सेवन से आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती जाती है वहीं ये एनर्जी का अच्छा सौत्रों में एक माना जाता है। चने की दाल के सेवन से और फायदों की बात करें तो इसमें प्रचुर मात्रा में ज़िंक, प्रोटीन, कैल्शियम, फोलेट अदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। ये एनर्जी को बूस्ट करने में मददगार होती हैं। इसलिए यदि आप एनर्जी को बूस्ट करना चाहते हैं तो चने की दाल को रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
पाचन तंत्र होता है मजबूत
यदि आप भी अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो चने की दाल का सेवन रोजाना कर सकते हैं। ये दाल जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही फायदेमंद भी। चने की दाल के रोजाना सेवन से अनेकों बीमारियां दूर होती जाती हैं। वहीं साथ ही साथ पेट के सेहत तो स्वस्थ रहती ही है और इम्युनिटी भी मजबूत बनी रहती है। यदि आप पेट से जुड़ी बीमारियों से अक्सर परेशान रहते हैं तो इसकी दाल का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। इस बात का लेकिन ध्यान रखना होता है कि ये दाल ज्यादा तीखी न बनाएं वरना फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है।

Hindi News/ Health / वेट लॉस से लेकर इम्युनिटी को बूस्ट करने में फायदेमंद है चने की दाल, जानें अन्य फायदों के बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो