scriptHealth Tips: फैट बर्न करने से लेकर दिल की बीमारी से दिलाता है राहत, जानिए डार्क चॉकलेट के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में | health benefits of dark chocolate dark chocolate khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: फैट बर्न करने से लेकर दिल की बीमारी से दिलाता है राहत, जानिए डार्क चॉकलेट के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

Dark Chocolate Benefits: चॉकलेट का सेवन अधिकतर लोग पसंद करते हैं लेकिन वहीं कुछ लोग वेट के बढ़ने से डर से या अन्य स्वास्थ्य से जुड़े कारणों के कारण चॉकलेट का सेवन कम पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि डार्क चॉकलेट का सेवन यदि आप करते हैं तो ये स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं।
 

Apr 11, 2022 / 10:18 am

Neelam Chouhan

फैट बर्न करने से लेकर दिल की बीमारी से दिलाता है राहत, जानिए डार्क चॉकलेट के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

health benefits of dark chocolate dark chocolate khane ke fayde

Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, इसके सेवन से कई सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। डार्क चॉकलेट कई सारे फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होते हैं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के जैसे कई सारे पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके रोजाना से दिल से लेकर दिमाग की सेहत भी स्वस्थ बनी रहती है। इसलिए यदि आप चॉकलेट खाना पसंद करते हैं तो डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।
 
डार्क चॉकलेट कई सारे फायदेमंद तत्वों से होते हैं भरपूर
डार्क चॉकलेट कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। यदि आप वेट कम करना चाहते हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। इसके और फायदों कि बात करें तो ये पीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में भी असरददर होता है, वहीं खासतौर पर ये भी याद रखने कि जरूरत होती है कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है।
 
1.वेट कम करने में करता है मदद: यदि आप वजन कम करने कि सोंच रहें हैं तो डार्क चॉकलेट का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। जो व्यक्ति रोजाना डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं उनका बॉडी मॉस इंडेक्स चॉकलेट न खाने कि तुलना में कम रहता है। इससे वजन कम करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है।
2.ब्लड सर्कुलशन करता है इम्प्रूव: डार्क चॉकलेट का रोजाना सेवन ब्लड सर्कुलशन को इम्प्रूव करने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। इसमें फ्लेवेनॉक्स नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो खून के थक्के बनने से रोकता है। ये ब्लड सर्कुलशन को भी बेहतर बना के रखने में सहायक होता है।
यह भी पढ़ें: माइंड को तेज बना के रखने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स को, जाने क्या खाएं और कौन से फूड्स को अवॉयड करें

3.दिल की सेहत के लिए होता है अच्छा: डार्क चॉकलेट का रोजाना सेवन दिल की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके रोजाना सेवन से दिल की सेहत स्वस्थ बनी रहती है वहीं ये कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी नियंत्रण में रखता है। दिल से जुड़ी बीमारियों को शरीर से दूर करना चाहते हैं तो डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एनर्जी ड्रिंक से लेकर मलाई वाला दूध जैसी अन्य चीजें हैं जो लिवर की सेहत को नुकसान पंहुचा सकती हैं, जानिए

4.फैट कम करने में करता है मदद: चॉकलेट में कोको पाउडर की मात्रा भरपूर होती है, इसके रोजाना सेवन से फैट की मात्रा धीरे-धीरे कम होने लगती है। डार्क चॉकलेट के सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो ये पेट में जमी एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में भी असरदार होता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

Hindi News / Health / Health Tips: फैट बर्न करने से लेकर दिल की बीमारी से दिलाता है राहत, जानिए डार्क चॉकलेट के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो