scriptKadhi Benefits: सर्दियों में बेसन की कढ़ी खाने से मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Besan-Kadhi In Winter Besan Ki Kadhi Khane Ke Fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Kadhi Benefits: सर्दियों में बेसन की कढ़ी खाने से मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ

Kadhi Benefits: बेसन की कढ़ी में फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन तथा खनिज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की कार्य क्षमता को बेहतर बना सकते हैं।

Dec 01, 2021 / 10:19 am

Tanya Paliwal

besan_kadhi_benefits.jpeg

Kadhi Benefits

नई दिल्ली। Kadhi Benefits: कढ़ी-चावल अथवा कढ़ी-बाजरा एक पारंपरिक भारतीय भोजन है। कई त्योहारों पर भी बेसन की कढ़ी को बड़े चाव से बनाया तथा खाया जाता है। बेसन की कढ़ी को ट्रेडिशनल इंडियन सूप भी माना जाता है। सर्दियों में तो गरमा-गरम कढ़ी पीने का अपना ही मजा होता है। पकौड़ी कढ़ी के अलावा इसमें डाली जाने वाली कई सब्जियों की पौष्टिकता भी कढ़ी को और सेहतमंद बनाती है। तो आइए जानते हैं विटामिन और खनिजों से भरपूर बेसन की कढ़ी खाने के फायदे…

1. बेहतर ग्रोथ के लिए
बेसन की कढ़ी में फास्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन तथा खनिज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की कार्य क्षमता को बेहतर बना सकते हैं। जिससे बॉडी ग्रोथ में भी मदद मिलती है।
body_growth.jpg

2. रक्तचाप रेग्युलेट करने के लिए
मैग्नीशियम युक्त बेसन की कढ़ी का सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रखने तथा मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में लाभदायक होता है। साथ ही इसमें मौजूद फॉस्फोरस लिपिड मकैनिजम को सही रखने का कार्य करता है। जिससे शरीर में रक्तचाप रेगुलेशन में मदद मिल सकती है।

blood_pressure.jpg

3. त्वचा समस्याओं के लिए
स्वस्थ त्वचा के लिए भी बेसन की कढ़ी के फायदे देखे जा सकते हैं। स्किन की स्मूदनेस बनाए रखने के लिए बेसन की कढ़ी अच्छी मानी जाती है, क्योंकि एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से युक्त बेसन की कढ़ी खाने से त्वचा के कोलैजन को बढ़ाने में सहायक होती है। कढ़ी का सेवन त्वचा के दाग-धब्बों, ऐक्ने और टैनिंग जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है।

skin.jpg

4. पाचन क्रिया दुरुस्त करने के लिए
बेसन की कढ़ी का सेवन आपके पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि बेसन की कढ़ी में गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। जो लोग बेसन की कढ़ी का सेवन करते हैं, उनकी आहारनाल का वातावरण सही रहने के साथ ही शरीर में पोषक तत्व ढंग से अवशोषित होते हैं। जिसके परिणामस्वरूप पाचन क्रिया बेहतर होती है।

digestion.jpg

5. खून की कमी दूर करने में
शरीर में खून की कमी या हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होना एक गंभीर समस्या हो सकती है। इसके लिए बेसन की कढ़ी का सेवन इस समस्या से आराम दिलाने में कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि कढ़ी में पर्याप्त मात्रा में आयरन तथा प्रोटीन होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए बेहतरीन कॉम्बो है।

hemoglobin.jpg

Hindi News/ Health / Kadhi Benefits: सर्दियों में बेसन की कढ़ी खाने से मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ

ट्रेंडिंग वीडियो