scriptFlavour Hookah Side Effects : धुंध के पीछे का सच, फ्लेवर्ड हुक्का भी है खतरनाक | Patrika News
स्वास्थ्य

Flavour Hookah Side Effects : धुंध के पीछे का सच, फ्लेवर्ड हुक्का भी है खतरनाक

Flavour Hookah Side Effects : फ्लेवर्ड हुक्का पीना आजकल एक फैशन सा बन गया है, खासकर युवाओं में। लोग इसे आनंद और रिलैक्सेशन के माध्यम के रूप में देखते हैं, यह मानते हुए कि यह सिगरेट से कम हानिकारक है। लेकिन, इस धारणा में बहुत बड़ा धोखा छुपा है।

जयपुरJul 20, 2024 / 12:48 pm

Manoj Kumar

Smoking Hookah Side Effects:
1/6
Flavour Hookah Side Effects : हकीकत यह है कि फ्लेवर्ड हुक्का पीना न केवल फेफड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, बल्कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण भी बन सकता है। इस मिथक को तोड़ने और सच्चाई को उजागर करने का समय आ गया है।
Smoking Hookah Side Effects:
2/6
संक्रमण का बढ़ता खतरा: हुक्का पीने की आदत में एक ही पाइप का इस्तेमाल आम बात है, जिससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। टीबी और हर्पीस जैसी बीमारियों का प्रसार इस कारण से हो सकता है।
Smoking Hookah Side Effects:
3/6
हुक्का पीने से न केवल फेफड़े, बल्कि हृदय भी गंभीर जोखिम में आ सकता है। धमनियों में ब्लॉकेज के कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। यह सचमुच में एक धीमा ज़हर है, जिसे पहचानना और समझना ज़रूरी है।
Smoking Hookah Side Effects:
4/6
ओरल हेल्थ के लिए खतरा: हुक्का पीने से मौखिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। गर्म धुएं के संपर्क में रहने से मुंह सूखना, सांसों में बदबू, मसूड़ों की बीमारियां और दांतों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसके अतिरिक्त, लंग, ओरल, इसोफेगल, पेट, कोलोरेक्टल और ब्लैडर कैंसर का जोखिम भी बढ़ सकता है।
Smoking Hookah Side Effects:
5/6
कैंसर का खतरा: हुक्का पीने से निकोटिन और टार का सेवन होता है, जिससे मुंह, गले और होंठों में कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है।
Smoking Hookah Side Effects:
6/6
नर्वस सिस्टम पर निकोटिन का असर: हुक्का के धुएं में मौजूद निकोटिन नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है, जिससे चिड़चिड़ापन, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

Hindi News / Photo Gallery / Health / Flavour Hookah Side Effects : धुंध के पीछे का सच, फ्लेवर्ड हुक्का भी है खतरनाक

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.