scriptजानें कौन से एक्सरसाइज़ से आप पा सकते हैं अच्छी नींद | exercise for sound sleep | Patrika News
स्वास्थ्य

जानें कौन से एक्सरसाइज़ से आप पा सकते हैं अच्छी नींद

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कैसे आप अच्छी नींद पा सकते हैं । और इसमें एक्सरसाइज आपकी क्या साहायता कर सकती है।

Jan 31, 2022 / 10:00 am

Divya Kashyap

exercise for sound sleep

जानें कौन से एक्सरसाइज़ से आप पा सकते हैं अच्छी नींद

अच्छी नींद एक बेहतर स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज है । डिप्रेशन एनसाइटी , सिर दर्द, थकान इन सब से आपको राहत दिला सकती है एक अच्छी नींद । कम से कम 8 घंटे की नींद आपके जीवन में अत्यंत जरूरी है । आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसे कौन कौन से एक्सरसाइजेज हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने नींद को और भी ज्यादा इफेक्टिव बना सकते हैं। और अपने स्लीप साइकिल को भी सुधार सकते हैं। अगर नींद अच्छी होती है तो इंसान खुश मिजाज रहता है। साथ ही उसे अपनी जिंदगी में हर कार्य को करने का मन करता है । अच्छी नींद के होने से इंसान के अंदर का चिड़चिड़ापन खत्म हो जाता है और वह खुश मिजाज बनकर अपने जिंदगी के फैसले लेता है।
शाम को करें एक्सरसाइज़
शोधकर्ताओं का भी मानना है कि अगर शाम के समय में एक्सरसाइज की जाती है तो इससे आप अच्‍छी नींद ले पाते हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन मूवमेंट साइंस एंड स्पोर्ट के शोधकर्ताओं का कहना हैं कि शाम के समय एक्सरसाइज और नींद को लेकर अब तक चली आ रही धारणा गलत है। अगर आप शाम को योग या एक्सरसाइज़ करते हैं तो आपको अच्छी नींद आयेगी।
यह भी पढ़े –Health tips: ठंड के मौसम में चार चीजों का सेवन जरूर करें

मंत्र का जाप करें
यदि किसी को नींद न आती हो तो सोने से पहले हाथ-पैर धोकर बिस्तर पर बैठकर इस मन्त्र का जप 7 बार करके बिस्तर पर लेट जाए। ऐसा करने से नींद न आने की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।
ध्यान योग
सोने से 10 मिनट पहले आपको अपने बिस्तर पर बैठ कर ध्यान लोग करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी नींद की कैपेसिटी इनक्रीस होगी और आपको एक अच्छी गहरी नींद आएगी । ध्यान योग करने के लिए आपको अपने कमरे की लाइट को बंद कर लेना चाहिए और साग बिस्तर पर बैठ कर एकाग्र चित्त होकर ओम का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से आप का ध्यान एक ही दिशा में बना रहेगा और आपको गहरी नींद आएगी।

Hindi News / Health / जानें कौन से एक्सरसाइज़ से आप पा सकते हैं अच्छी नींद

ट्रेंडिंग वीडियो