scriptDry Fruits Side Effect: जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है | Excessive consumption of dry fruits can be harmful to your health | Patrika News
स्वास्थ्य

Dry Fruits Side Effect: जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

Dry Fruits Side Effect: सूखे मेवे खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, सूखे मेवों का अत्यधि‍क सेवन करना सेहत के लिए उतना ही हानिकारक भी होता है। ये जरूरी नहीं है कि मेवों का सेवन आपके लिए फायदेमंद ही साबित हो, कभी-कभी ये हानिकारक भी हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स कोई सा भी हो एक सीमित मात्रा में ही लेना उचित होता है।

Nov 21, 2021 / 02:43 pm

Roshni Jaiswal

Dry Fruits Side Effect: जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

Excessive consumption of dry fruits can be harmful to your health

नई दिल्ली। Dry Fruits Side Effect: सर्दी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाने से बहुत फायदा होता है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में मौजूद फाइबर शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ड्राई फ्रूट्स में पोषक तत्वों और ऊर्जा का भंडार होता है जो हमारी बॉडी को एनर्जी देते हैं। इसे खाने से चेहरे पर निखार आता है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल आपको बीमार भी बना सकता है। इससे आपके पेट में ऐंठन, सूजन, पेट दर्द, कब्ज, दस्त की समस्या हो सकती है। इसलिए सीमित मात्रा में सूखे मेवों का सेवन करें। जानिए सूखे मेवों की अधि‍क मात्रा में सेवन करने से हो सकते हैं यह नुकसान।

ड्राई फ्रूट्स खाने के नुकसान

पाचन खराब करता है :

ड्राई फ्रूट में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पाई होती है। अगर आप ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करेंगे तो बॉडी में फाइबर की मात्रा बढ़ जाएगी और आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है। आप अपच, पेट दर्द, मरोड़, ऐठन, कब्ज और डायरिया जैसी परेशानियों का शिकार हो सकते हैं।
यह भी पढ़े: जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है

वजन बढ़ाए :

ड्राई फ्रूट्स का अधिक सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। लेकिन कैसे। दरअसल, इनमें कैलेारी बहुत ज्यादा होती है, जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है। यदि आप हर रोज सूखे मेवे खाते हैं, तो आप कुछ ही समय में मोटे हो जाएंगे। इसलिए इनकी मात्रा सीमित रखें।

बढ़ता है शुगर लेवल :

ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में मेवे लेने से उनमें मौजूद फ्रुक्टोज शरीर में अधिक हो जाए तो शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं।

एलर्जी और अस्थमा कर सकते है:

ड्राई फ्रूट्स का सेवन लगातार भारी मात्रा में किया जाए तो यह एलर्जी, अस्थमा जैसी परेशान पैदा कर सकता है। जो लोग पहले से ही दमा की बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें ड्राई फ्रूट्स खाने से परहेज़ करना चाहिए।
यह भी पढ़े: क्या आपको पता है जरुरत से ज्यादा अदरक का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है

दांत दर्द की समस्या:

कुछ चिपचिपी ड्राइफ्रूट्स मैं फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसकी वजह से यह दांतो के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं। इनका सेवन लगातार करने से धीरे-धीरे दांतो का क्षरण चलता रहता है। यह ड्राई फ्रूट्स साधारण रूप से कुल्ला करने के बाद भी दांतों में चिपके रहते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते रहते हैं।

Hindi News / Health / Dry Fruits Side Effect: जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है

ट्रेंडिंग वीडियो