scriptKidney stones : खाने में जरूरत से ज्यादा कैलोरी बना सकती है किडनी में पथरी | Excess calories in food can make kidney stones | Patrika News
स्वास्थ्य

Kidney stones : खाने में जरूरत से ज्यादा कैलोरी बना सकती है किडनी में पथरी

Kidney stones : खाने में जरूरत से ज्यादा ली गई कैलोरी किडनी में पथरी का कारण बन सकती है। अमरीका के शोधकर्ताओं के अनुसार ज्यादा कैलोरी वाले भोजन के साथ एक्सरसाइज ना करने से मेटाबॉलिज्म गड़बड़ाने लगता है और शरीर में स्टोन्स यानी पथरी का बनना तेजी से शुरू हो जाता है।

Jul 20, 2023 / 06:39 pm

Manoj Kumar

kidney-stone-pain.jpg

Kidney stones pain

खाने में जरूरत से ज्यादा ली गई कैलोरी किडनी में पथरी का कारण बन सकती है। अमरीका के शोधकर्ताओं के अनुसार ज्यादा कैलोरी वाले भोजन के साथ एक्सरसाइज ना करने से मेटाबॉलिज्म गड़बड़ाने लगता है और शरीर में स्टोन्स यानी पथरी का बनना तेजी से शुरू हो जाता है।
यह भी पढ़ें

Mental Health: ये छोटी-छोटी गलतियां आपको बना सकती है मानसिक रोगी, आज ही बदल दें

करीब 85 हजार लोगों पर किए गए शोध के अनुसार अगर आप रोज 2200 कैलोरी से ज्यादा लेते हैं तो किडनी में स्टोन बनने का खतरा 42 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। किडनी को इस दबाव से बचाने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट के साथ-साथ व्यायाम पर भी ध्यान दें और पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं।

यह भी पढ़ें

Hair Care Tips: बालों के झड़ने या रूखेपन की समस्या का सबसे आसान उपाय, करी पत्ते का ऐसे करे इस्तेमाल



पानी है जरूरी

डाइटीशियन डॉ. अनामिका सेठी के अनुसार कैलोरी की अधिकता से बचने के लिए खाने से पहले पानी पिएं, खाने के फौरन बाद नहीं। रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं वर्ना किडनी शरीर में बनने वाले विषैले पदार्थों को ठीक से बाहर निकाल नहीं पाती, धीरे-धीरे इन पदार्थांे का वहीं जमाव होने लगता है जिससे पथरी की समस्या हो सकती है।

किडनी स्टोन के प्रकार
किडनी स्टोन कई प्रकार के होते हैं जिसमें निम्न शामिल हो सकते हैं:-

स्ट्रवाइट स्टोन
यह गुर्दे और यूरिनरी ट्रैक्ट में संक्रमण से पीड़ित महिलाओं में अधिकतर होता है। इस स्टोन का आकार बड़ा हो सकता है।
कैल्शियम स्टोन
यह सबसे सामान्य प्रकार का किडनी स्टोन है। यह कैल्शियम ऑक्सलेट के कारण होता है।

सिस्टीन स्टोन
यह बहुत ही कम मामलों में देखने को मिलता है। सिस्टीन शरीर में मौजूद एक प्रकार का एसिड है जो इस पथरी का कारण है।
यूरिक एसिड स्टोन
गठिया से पीड़ित मरीजों में इस प्रकार का स्टोन देखा जाता है। मूत्र में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने पर यूरिक एसिड स्टोन का निर्माण होता है।

यह बहुत ही कम मामलों में देखने को मिलता है। सिस्टीन शरीर में मौजूद एक प्रकार का एसिड है जो इस पथरी का कारण है।
यूरिक एसिड स्टोन
गठिया से पीड़ित मरीजों में इस प्रकार का स्टोन देखा जाता है। मूत्र में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने पर यूरिक एसिड स्टोन का निर्माण होता है।

यह भी पढ़ें

अगर हाथ-पांव में आ रही है सूजन तो शरीर में इस चीज की हो सकती है कमी


डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Kidney stones : खाने में जरूरत से ज्यादा कैलोरी बना सकती है किडनी में पथरी

ट्रेंडिंग वीडियो