scriptजानिए फेफड़ों की मजबूती के लिए आसान घरेलू उपाय | easy home remedies for the strength of the lungs | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए फेफड़ों की मजबूती के लिए आसान घरेलू उपाय

अभी इस समय पूरी दुनिया कोरोना सकंट से जूझ रही है हमारा देश भी इस महामारी के चपेट में हैं । कोरोना काल में अगर सब से ज्यादा शरीर के किसी अंग को सावस्थ रखना है या मजबूत बनाना है तो वो है फेफड़ा । कोरोना संकट के इस दौर में फेफड़ों को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। पर्यावरण में वायु प्रदूषण के लेवल में हर साल इजाफा होता है और उसी हिसाब से फेफड़े की बीमारियों में भी बढ़ोत्तरी होती है। आज हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जो लंग्स को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Nov 21, 2021 / 11:32 am

MD IMRAN AHMAD

easy home remedies for the strength of the lungs

easy home remedies for the strength of the lungs

नई दिल्ली : पर्यावरण में वायु प्रदूषण के लेवल में हर साल इजाफा होता है और उसी हिसाब से फेफड़े की बीमारियों में भी बढ़ोत्तरी होती है। बदलते परिवेश में ज्यादातर लोग धूम्रपान यानी सिगरेट पीने की जद में आने की वजह से भी लंग्स की बीमारी से परेशान होते हैं। वायु प्रदूषण की वजह से लंग्स की बीमारी उतनी नहीं होती जितना कि सिगरेट पीने की वजह से होती है। जब इंसान बार-बार सिगरेट पीता है तो जहरीली गैस लंग्स में जाते ही ब्लड सर्कुलेशन में जाने लगती है और शरीर के सभी अंग में फैल जाती है। तंबाकू में निकोटीन के अलावा अन्य कई खतरनाक रसायन पाये जाते हैं जो शरीर को बहुत कमजोर बनाने का काम करते हैं। धूम्रपान की वजह से लंग्स बहुत कमजोर हो जाते हैं ऐसे में यदि आप धुम्रपान छोड़ते हैं तो लंग्स को मजबूत बनाने के लिए उसे सही तरीके साफ होना बहुत जरूरी होता है।आज हम कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे जो लंग्स की सफाई के साथ-साथ मजबूती भी प्रदान करते हैं।
फेफड़ों की मजबूती के लिए कुछ घरेलू उपाय 

1. हल्दी

भारत में हल्दी के औषधीय गुणों का प्रयोग पुराने जमाने से किया जाता रहा है। हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है वहीं इसका उपयोग सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता है। हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण यह हमारे फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है।
2. गाजर का रस

नाश्ते और दोपहर के भोजन के दौरान गाजर का रस कम से कम 300 मिलीलीटर पीएं, ताकि फेफड़ों की सफाई हो सके। आपको बता दें कि गाजर का रस बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है एक प्रकार का विटामिन ए जो सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक है। 
3. अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो श्वसन पथ से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है। इसमें पोटेशियम मैग्नीशियम बीटा कैरोटीन और जिंक सहित कई विटामिन और खनिज शामिल हैं। अदरक के कुछ तत्व फेफड़ों के कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए भी जाना जाता है।
4. पुदीना 

पुदीना न केवल आपके सांस को बेहतर बनाने का काम करता है बल्कि इसमें स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जो आपके पेट, छाती और सिर के लिए अच्छे हैं। फेफड़ों में संक्रमण के कारण बैक्टीरिया से लड़ने के लिए नियमित रूप से आप 3-5 पेपरमिंट पत्तियों पर चबा लें।
5. योग

अपने फेफड़े की सफाई करनी है तो आप नियमित रूप से योग कीजिए। इसके लिए आधा घंटा गहरी सांस लेने वाले अभ्यास को कीजिए। यह आपके फेफड़ों से अशुद्धियों को दूर करने में मदद करेगा। योग से न सिर्फ आपकी सीने की मांसपेशियां मजबूत होती हैं बल्कि ये आपके फेफड़ों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं।

Hindi News/ Health / जानिए फेफड़ों की मजबूती के लिए आसान घरेलू उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो