scriptAmazing Benefits of Beer: बीयर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए सेवन करने का सही तरीका | Drinking beer gives amazing benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

Amazing Benefits of Beer: बीयर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए सेवन करने का सही तरीका

बीयर (benefits of beer) उन मादक पेयों में से एक है जो दुनिया भर में पसंद किया जाता है।

Jun 05, 2023 / 12:20 pm

Jyoti Kumar

beer.jpg
बीयर (benefits of beer) उन मादक पेयों में से एक है जो दुनिया भर में पसंद किया जाता है। लेकिन अधिक बार बीयर शरीर पर कुछ गंभीर नकारात्मक प्रभावों डालते हैं। शराब का ज्यादा सेवन आपको पतन की ओर ले जा सकती है चाहे वह शारीरिक दृष्टि से हो या मानसिक दृष्टि से। लेकिन बीयर इसके लिए पूरी तरह जिम्मेदार नहीं है। बीयर में कई अच्छे गुण होते हैं जो आपको कई अलग-अलग मुद्दों में मदद कर सकते हैं।
हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना होती है कम
बीयर में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड इसे प्रकृति में एंटी-इंफ्लेमेटरी बनाते हैं, इसलिए, अगर कोई हृदय रोग से पीड़ित होने की संभावना को कम करने की कोशिश कर रहा है तो यह बेहद फायदेमंद है। लेकिन इसकी मात्रा कम होनी चाहिए।
यह भी पढ़ें

Benefit of Buttermilk: गर्मियों में रोज पीएं छाछ, फायदे जानकर शुरू कर देंगे पीना



बीयर पीने से पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त
आपको जानकर हैरानी होगी कि बीयर पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। यह बात जानकर आपको हैरानी होगी। लेकिन बीयर विभिन्न घुलनशील फाइबर के गुणों से भरी होती है जो पाचन संबंधी समस्याओं में आपकी मदद कर सकती है। इस मादक पेय में मौजूद कड़वे एसिड भारी खाद्य कणों को तोड़कर पाचन तंत्र को बेहतर बना सकते हैं।
हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद
बीयर में कई टन डायटरी सिलिकॉन भी होता है जो कि एक ऐसा खनिज है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। बहुत सारे शोध के अनुसार, यदि कोई उचित सीमा पर बीयर का सेवन करने में सक्षम है तो यह न केवल किसी व्यक्ति की हड्डियों के घनत्व के स्तर को बढ़ा सकता है बल्कि हड्डियों के पतले होने की समस्याओं और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने में भी आपकी मदद करता है।
यह भी पढ़ें

Alcohol is harmful: आपके शरीर के इन अंगों के लिए घातक है शराब, कर देता है खराब



टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को करता है कम
एक रिपोर्ट के मुताबिक बीयर का सेवन टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप बीयर के मध्यम सेवन का आनंद लेते हैं तो यह जानकर खुशी होगी कि यह आपके रक्त में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में भी मदद करेगा।
आपके मूड को हल्का करने में करता है मदद
एक या दो गिलास बीयर न केवल आपके मूड को हल्का करने में मदद करती है बल्कि चिंता को भी कम करती है और आपके समग्र मूड में सुधार करती है। लेकिन अधिक मात्रा में किया गया कुछ हानिकारक कारक पैदा कर सकता है जो आपके शरीर को प्रभावित करेगा और आपके दिमाग को भी प्रभावित करेगा।

Hindi News/ Health / Amazing Benefits of Beer: बीयर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान, जानिए सेवन करने का सही तरीका

ट्रेंडिंग वीडियो