scriptHealth Tips: चाय या कॉफी कि जगह इन चीजों को करें डाइट में शामिल, हमेसा रहेंगे फिट | drink these healthy drinks instead of tea or coffee | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: चाय या कॉफी कि जगह इन चीजों को करें डाइट में शामिल, हमेसा रहेंगे फिट

यदि आप चाय या कॉफी का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो ये आपके सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं,इसलिए चाय या कॉफी कि जगह पर आप इन चीजों को करें डाइट में शामिल, ये स्वस्थ बना के रखने के साथ-साथ एनर्जेटिक बना के रखने में भी मददगार होते हैं।

Jan 30, 2022 / 09:29 pm

Neelam Chouhan

Health Tips: चाय या कॉफी कि जगह इन चीजों को करें डाइट में शामिल, हमेसा रहेंगे फिट

Health Tips

कई लोग अपने दिन कि शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं लेकिन वहीं इनकी ज्यादा मात्रा में सेवन बहुत ही ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकते हैं, क्योंकि इनमें कैफीन की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। यदि चाय या कॉफ़ी का ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इससे आपको एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जानिए इन ड्रिंक्स के बारे में जो आपको स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं।
माचा टी
माचा टी की बात करें कि इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, माचा ड्रिंक हरे रंग का होता है, इसमें कैफीन की मात्रा बहुत ही कम होती है। माचा एक जड़ वाला पौधा होता है, इसे पीसकर इसका पाउडर तैयार किया जाता है ,फिर इसके पाउडर को आप गर्म पानी में बॉईल करके पी सकते हैं, इसके सेवन से आप स्वस्थ तो रहेंगे ही वहीं आपकी इम्युनिटी को भी ये बूस्ट करके रखता है।
दूध के साथ हल्दी का सेवन
दूध सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है ये बात तो आप जानते ही होंगें, लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप इसमें हल्दी को मिक्स करके पीते हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है, आप रोजाना अपने दिन कि शुरूात भी इससे कर सकते हैं, बस करना ये है कि एक गिलास गर्म दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी को मिक्स करके पीना है। इनके सेवन से आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होती जाएगी वहीं ये पेट से जुड़ी अनेकों दिक्कतों को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है

स्मूदी
स्मूदी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, यदि आप रोजाना सुबह एक गिलास इसका सेवन करते हैं तो ये आपको पूरे दिन के लिए फ्रेश बना के रखता है, वहीं स्मूदी आप अलग-अलग फलों की रोजाना टॉय कर सकते हैं। इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है वहीं ये आंखों कि रोशनी को तेज बना के रखने से लेकर कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को
एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद होता है ये बात तो आप जानते ही होंगें वहीं एप्पल साइडर विनेगर भी सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होती है, इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है जो वजन को कम करने में भी असरदार होती है। इसको बनाने के लिए आपको करना ये है कि एक गिलास गर्म पानी में बस दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के मिक्स करना है और इसमें एक चमच्च शहद को मिक्स करने सेवन करना है। ये पूरे दिन के लिए आपको एनर्जेटिक बना के रखता है।

Hindi News / Health / Health Tips: चाय या कॉफी कि जगह इन चीजों को करें डाइट में शामिल, हमेसा रहेंगे फिट

ट्रेंडिंग वीडियो