scriptDragon Fruit For Skin: त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट, जानें फायदे | Dragon Fruit Benefits for Skin In Hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Dragon Fruit For Skin: त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट, जानें फायदे

Dragon Fruit For Skin: अन्य त्वचा समस्याओं के साथ-साथ आजकल मुंहासों की समस्या भी आम बन गई है। मुंहासे आपके चेहरे की खूबसूरती में बाधा उत्पन्न करते हैं। की समस्या को दूर करने के लिए विटामिन-सी युक्त ड्रैगन फ्रूट का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

Jan 06, 2022 / 10:10 pm

Tanya Paliwal

dragonfruit.jpg

Dragon Fruit Benefits for Skin In Hindi

नई दिल्ली। Dragon Fruit For Skin: फलों को हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना गया है। उन्हीं में से एक ड्रैगन फ्रूट भी है, जो कई पोषक तत्वों से युक्त होता है। दिखने में बड़ा ही आकर्षक होने के साथ ही इसके फायदे भी बेहतरीन हैं। विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, फ्लेवोनॉयड, फेनोलिक एसिड, कैल्शियम, सोडियम से युक्त ड्रैगन फ्रूट के आपकी त्वचा के लिए कई फायदे बताए गए हैं। साथ ही त्वचा समस्याओं से निजात पाने के लिए ड्रैगन फ्रूट फेस पैक काफी कारगर साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं कौन-कौन सी त्वचा समस्याओं को दूर करने के लिए ड्रैगन फ्रूट लाभकारी हो सकता है..

1. धूप से बचाव करे
लंबे समय तक सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में रहने से आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है। जिसके कारण सनबर्न और टैनिंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से बचाव के लिए और त्वचा को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन फायदेमंद माना गया है। इसके अलावा, ड्रैगन फ्रूट फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में लगभग 2 बार करके टैनिंग और सनबर्न की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी की समस्या है तो ड्रैगन फ्रूट फेस पैक लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें।

tan_removal.jpg

2. एंटी एजिंग गुणों से युक्त
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खान-पान के कारण लोगों को समय से पहले ही एजिंग की समस्या सताने लगी है। झुर्रियां और लटकती त्वचा जैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों से आज कई लोग परेशान हैं। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के महंगे उत्पादों की बजाए पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बेहतर हो सकता है। ऐसे में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त ड्रैगन फ्रूट आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, ड्रैगन फ्रूट फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो-तीन बार करके भी एजिंग की समस्या से लड़ सकते हैं।

antiaging.jpg

3. मुंहासे दूर करने के लिए
अन्य त्वचा समस्याओं के साथ-साथ आजकल मुंहासों की समस्या भी आम बन गई है। मुंहासे आपके चेहरे की खूबसूरती में बाधा उत्पन्न करते हैं। की समस्या को दूर करने के लिए विटामिन-सी युक्त ड्रैगन फ्रूट का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट को अपने आहार में शामिल करने के अलावा आप इसका पेस्ट मुहांसों पर लगा सकते हैं। जल्द ही आपको सकारात्मक परिणाम नजर आने लगेंगे।

pimples.jpg

Hindi News / Health / Dragon Fruit For Skin: त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट, जानें फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो