scriptDiet for hormonal balance : यदि आप भी परेशान हैं हार्मोनल इंबैलेंस से आज ही शुरू कर दीजिए इन्हें खाना | Diet for hormonal balance: If you are also troubled by hormonal imbalance, start eating these today | Patrika News
स्वास्थ्य

Diet for hormonal balance : यदि आप भी परेशान हैं हार्मोनल इंबैलेंस से आज ही शुरू कर दीजिए इन्हें खाना

Diet for hormonal balance : यदि हमारे शरीर में हार्मोन का स्तर खराब हो जाता है उससे हमारे शरीर में कई तरह के बदलावा आने लगते हैं जिनमें से भूख, वजन, मूड जैसी समस्या होने लेगती है। कई बार कुछ बीमारियों के कारण हमारा हार्मोन का स्तर सामान्य से नीचे या ऊपर चला जाता है।

जयपुरSep 13, 2024 / 11:16 am

Puneet Sharma

Diet for hormonal balance

Diet for hormonal balance

Diet for hormonal balance : यदि हमारे शरीर में हार्मोन का स्तर खराब हो जाता है उससे हमारे शरीर में कई तरह के बदलावा आने लगते हैं जिनमें से भूख, वजन, मूड जैसी समस्या होने लेगती है। कई बार कुछ बीमारियों के कारण हमारा हार्मोन का स्तर सामान्य से नीचे या ऊपर चला जाता है। इसलिए आप को हमेशा इसका भी ध्यान रखना जरूरी होता है।
यदि हम एक अच्छी लाइफस्टाइल रखते है तो हार्मोन के लेवल को ठीक किया जा सकता है। यदि आपके हार्मोन्स में गडबड़ी हो जाती है तो कई सारी बीमारियां भी होने का डर बना रहता है। इसलिए आज हम कुछ ऐसी (Diet for hormonal balance) चीजों के बारे में बात करेंगे जिन से हार्मोनल इंबलेंस को ठीक किया जा सके।

Diet for hormonal balance : इनका सेवन आपका होर्मोन लेवल करेगा ठीक

Diet for hormonal balance
Diet for hormonal balance
पालक का सेवन

पालक (Diet for hormonal balance) का उपयोग स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में रक्त की कमी को सुधारने में सहायक होती है। इसके अतिरिक्त, विभिन्न शोध और अध्ययन यह दर्शाते हैं कि पालक का सेवन शरीर में हार्मोनल असंतुलन को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
एवोकाडो उपयोग

शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन के समय एवोकाडो का उपयोग अत्यंत लाभकारी होता है। एवोकाडो में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो हार्मोन को सक्रिय करने और उसके उत्पादन को संतुलित करने में सहायक होते हैं।
ब्रोकली का सेवन

हार्मोन्स में असंतुलन को सुधारने के लिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं। विशेष रूप से, जिन व्यक्तियों के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी होती है, उनके लिए ब्रोकली अत्यधिक लाभकारी होती है। इसके अतिरिक्त, ब्रोकली का नियमित सेवन हार्मोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है।
अंडे खाएं

egg
egg
अंडे एक अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। अंडे का सेवन करने वाले व्यक्तियों में घ्रेलिन और इंसुलिन के स्तर में सुधार होता है, साथ ही उनका कैलोरी सेवन भी कम रहता है।
फिश

वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत होती हैं, जो सूजन को कम करने में सहायक होती हैं। इन मछलियों का नियमित सेवन आपके शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को घटाने से भी संबंधित है।

Hindi News / Health / Diet for hormonal balance : यदि आप भी परेशान हैं हार्मोनल इंबैलेंस से आज ही शुरू कर दीजिए इन्हें खाना

ट्रेंडिंग वीडियो