scriptसेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये पीले बीज , इस बीमारी के लोग तो भूलकर भी ना खांए | Pumpkin Seeds Not for Everyone 5 People Who Should Avoid Them | Patrika News
डाइट फिटनेस

सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये पीले बीज , इस बीमारी के लोग तो भूलकर भी ना खांए

Side Effects of Pumpkin Seeds : कद्दू के बीज (Pumpkin seeds) , जिन्हें हम पंपकिन सीड्स (Pumpkin seeds) के नाम से भी जानते हैं, अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। ये विटामिन, मिनरल्स, और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए उत्तम होते हैं। लेकिन, इनकी बड़ी मात्रा में सेवन करने से नुकसान हो सकता है।

Mar 06, 2024 / 01:43 pm

Manoj Kumar

pumpkin.jpg

Side Effects of Pumpkin Seeds

Side Effects of Pumpkin Seeds : पंपकिन के बीज (Pumpkin seeds), जिन्हें हम पेपिटास के नाम से भी जानते हैं, एक अत्यधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन होते हैं। ये बीज चपटे और सफेद होते हैं और शरीर के लिए अनेक पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को इन्हें न खाने की सलाह दी जाती है । कद्दू के बीज में जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, नियासिन, ट्रिप्टोफैन और प्रोटीन होता है. वे जरूरी फैटी एसिड का भी एक बेहतरीन स्रोत हैं जो हेल्दी ब्लड वेसल्स को बनाए रखने और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।
high-blood-pressure.jpg

पंपकिन के बीजों (Pumpkin seeds) में पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, यदि आपका ब्लड प्रेशर उच्च है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए पहले इन बीजों का सेवन करने से। डॉक्टर की सलाह के बिना इन बीजों का सेवन करना आपके स्वास्थ्य को और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें-सर्दियों में हाई बीपी और स्ट्रोक का खतरा, जानिए क्यों और कैसे करें बचाव
allergic.jpg

पंपकिन के बीजों (Pumpkin seeds) से कुछ लोगों को एलर्जी का संकेत हो सकता है। इसलिए, यदि आप एलर्जिक प्रतिक्रिया का शिकार हैं, तो आपको पंपकिन के बीजों (Pumpkin seeds) का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बिना इन बीजों का सेवन करना आपको अधिक लक्षणों का सामना करने के लिए कठिनाई में डाल सकता है।
pumpkin-seeds-for-cholester.jpg

पंपकिन के बीजों (Pumpkin seeds) में तेल होता है, जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की समस्या वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं हो सकता। ऐसे लोगों को पंपकिन के बीजों (Pumpkin seeds) का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इससे पहले कि ऐसे लोग पंपकिन के बीजों (Pumpkin seeds) का सेवन करें, वे अपने स्वास्थ्य प्रदर्शन और चिकित्सा इतिहास के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। यह उन्हें सही निर्णय लेने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें-Cholesterol और Blood pressure के लिए दवा के समान हैं यह यह लाल फल, रोज 50 ग्राम ही करना है सेवन

pumpkin-weight-gain.jpg

कद्दू के बीज (Pumpkin seeds) खाने के फायदे हैं, लेकिन इसे अत्यधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए। इसका कारण है इनमें भरपूर कैलोरी होना, जो अत्यधिक सेवन से आपके वजन को बढ़ा (Weight gain) सकता है। यह उचित मात्रा में खाया जाए तो यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अत्यधिकता नुकसानकारक हो सकती है। इसलिए, हमें संतुलित आहार में इनका सही मात्रा में उपयोग करना चाहिए।


facilities to pregnant women are failing in #Neemuch
IMAGE CREDIT: patrika
गर्भवती महिलाएं Pregnant women
गर्भवती महिलाएं (Pregnant women) और स्तनपान कराने वाली मांएं अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखती हैं। उनका आहार उनके और उनके शिशु के लिए महत्वपूर्ण होता है। कद्दू के बीज एक प्रकार की खाद्य पदार्थ हैं जो कई फायदों के साथ आते हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं (Pregnant women और स्तनपान कराने वाली मांओं को इसे सेवन से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। डॉक्टर से परामर्श करके वे सुनिश्चित कर सकती हैं कि यह उनके और उनके शिशु के लिए सुरक्षित है या नहीं। इससे उन्हें किसी भी संभावित खतरे से बचाया जा सकता है और उनके आहार को संतुलित बनाया जा सकता है।


डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये पीले बीज , इस बीमारी के लोग तो भूलकर भी ना खांए

ट्रेंडिंग वीडियो