scriptCarbohydrate: कार्बोहाइड्रेट की कमी के लक्षण और इसे दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवन | Carbohydrate deficiency Symptoms And Foods Rich In Carbohydrate | Patrika News
स्वास्थ्य

Carbohydrate: कार्बोहाइड्रेट की कमी के लक्षण और इसे दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

 
Carbohydrate: कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों में गाजर, चावल, शकरकंदी, केला, सेब, मूली, फूलगोभी, पत्तागोभी, मशरूम, आड़ू, साबुत अनाज, पास्ता, छिलका युक्त उबला आलू, सेलेरी, तरबूज, जामुन और सूखे मेवे आदि शामिल हैं।

Feb 19, 2022 / 03:48 pm

Tanya Paliwal

Carbohydrate deficiency Symptoms And Foods Rich In Carbohydrate

Carbohydrate deficiency Symptoms And Foods Rich In Carbohydrate

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक घटक होता है। आपके अंगो, कोशिकाओं और ऊतकों को संरचना प्रदान करने में कार्बोहाइड्रेट अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा, प्रोटीन संश्लेषण तथा लिपिड चयापचय में भी इसका योगदान होता है। आपकी संपूर्ण सेहत और मस्तिष्क के लिए कार्बोहाइड्रेट काफी जरुरी होता है। ऐसे में यदि शरीर में इस आवश्यक घटक की कमी हो जाये तो कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर एक वयस्क को प्रतिदिन लगभग 225 से 325 ग्राम काबोहाइड्रेट को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कार्बोहाइड्रेट की कमी होने पर कौन से लक्षण दिखाई देते हैं और इसकी कमी की पूर्ति के लिए किन चीजों का सेवन अच्छा होता है…

कार्बोहाइड्रेट की कमी के लक्षण

1. ऊर्जा की कमी के साथ काफी थकान और कमजोरी महसूस करना

2. मांसपेशियों में ऐंठन और मसल्स बिल्डिंग में रुकावट आना

3. चिड़चिड़ापन अथवा मूड स्विंग्स होना

4. कब्ज़ जैसी पाचन सम्बन्धी परेशानियां होना

5. सिर दर्द

6. इम्युनिटी का कमजोर होना

7. ब्लड ग्लूकोस लेवल में कमी आदि।

 

muscle-cramps_1590231020.png
कार्बोहाइड्रेट की कमी दूर करने में मदद कर सकते हैं ये पदार्थ

कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा का सबसे आम स्रोत माना गया है। कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से आपके शरीर को कई विटामिन और खनिज भी प्राप्त होते हैं। भोजन में कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों को शामिल करके आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों में फाइबर और स्टार्च की मात्रा अधिक पायी जाती है। साथ ही अधिक फाइबर से भरपूर कार्बोहाइड्रेट फ़ूड का सेवन आपके ह्रदय के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, ब्लड ग्लूकोस के स्तर के नियंत्रण में भी इसके फायदे देखे जा सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों में गाजर, चावल, शकरकंदी, केला, सेब, मूली, फूलगोभी, पत्तागोभी, मशरूम, आड़ू, साबुत अनाज, पास्ता, छिलका युक्त उबला आलू, सेलेरी, तरबूज, जामुन और सूखे मेवे आदि शामिल हैं। इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी हो सकता है।

fx1_lrg.jpg

Hindi News/ Health / Carbohydrate: कार्बोहाइड्रेट की कमी के लक्षण और इसे दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो