scriptcalcium rich food : तेल से नहीं सही खान पान से आते हैं झड़े हुए बाल, इन चीजों का करें सेवन चमक उठेंगे बाल | Calcium Rich Food : How to overcome calcium deficiency | Patrika News
स्वास्थ्य

calcium rich food : तेल से नहीं सही खान पान से आते हैं झड़े हुए बाल, इन चीजों का करें सेवन चमक उठेंगे बाल

Calcium rich food : कैल्शियम (Calcium) मानव शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक पोषक तत्वों (calcium rich food) में से एक है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए आहार में पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। कैल्शियम चार महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है

जयपुरSep 20, 2024 / 01:00 pm

Puneet Sharma

Calcium Rich food

Calcium Rich food

Calcium rich food : कैल्शियम (Calcium) मानव शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक पोषक तत्वों (calcium rich food) में से एक है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए आहार में पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। कैल्शियम (Calcium rich food) चार महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स में से एक है, जो शरीर के लिए आवश्यक हैं। विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करता है। इसलिए, कैल्शियम के साथ विटामिन डी का सेवन भी उचित मात्रा में करना चाहिए ताकि कैल्शियम का अधिकतम लाभ उठाया जा सके।
19 से 70 वर्ष के वयस्कों को प्रतिदिन 1000 mcg कैल्शियम (calcium) का सेवन करने कि सलाह दी जाती है। यह​महिलाओं के लिए 1200 mcg होती है। 99% कैल्शियम हड्डियों और दांतों में स्थित होता है। यदि कैल्शियम की कमी हो जाती है तो इससे कई तरह कि समस्या हो सकती है इसलिए हमें इसे समझना आवश्यक है कि हमें किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

कैल्शियम की कमी के संकेत Signs of calcium deficiency

मांसपेशियों में समस्या (Muscle problems)

Muscle problems
Muscle problems
जब आपके ​हाथ, पैर, घुटने, और जांघों में दर्द होने लगे और यह दर्द हर समय बना रहे तो समझ जाना चाहिए ये कैल्शियम कमी के संकेत है।
प्री मेंस्ट्रुअल (Pre Menstrual)

मूड स्विंग, क्रेविंग, पीरियड्स के पहले और बाद में तेज़ पेट दर्द, बदन दर्द, थकान जैसे पीएमएस के संकेत होना कही न कही कैल्शियम की कमी से संकेत है।
कैल्शियम की अति कमी होने पर और स्थिति और भी अधिक गंभीर होने पर ओस्टियोपिनिया और ओस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

यह भी पढ़े : आप भी बच्चों की कम हाइट से परेशान तो हाइट बढ़ाने का का राज छुपा है इन फूड्स में

कैल्शियम की पूर्ति के लिए फूड्स Calcium Rich food

संतरा (Orange)

How to overcome calcium deficiency
How to overcome calcium deficiency
संतरे में विटामिन सी के साथ कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसी के साथ संतरे में फाइबर भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए हम इसका सेवन करेंगे तो कैल्शियम (calcium rich food) की कमी को पूरा कर सकते हैं।
चिया सीड्स (Chia Seeds)

How to overcome calcium deficiency
How to overcome calcium deficiency
यदि आपको कैल्शियम (calcium rich food) की कमी है तो आप चिया सीड्स का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। चिया सीड्स के सेवन से मांसपेशिया और ​हड्डियां सही रहती है।
अंजीर (Fig)

How to overcome calcium deficiency
How to overcome calcium deficiency
अंजीर में फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए हमें कैल्शियम की कमी होने पर अंजीर का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़े : मूंगफली खाने के बाद क्या आप भी करते हैं इन चीजों का सेवन, यदि हां तो सावधान
ब्रोकली (Broccoli)

How to overcome calcium deficiency
How to overcome calcium deficiency
ब्रोकली पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें विटामिन और कैल्शियम सही मात्रा में पाया जाता है। यदि आपको कैल्शियम की कमी है तो आप ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।11:46 AM

Hindi News/ Health / calcium rich food : तेल से नहीं सही खान पान से आते हैं झड़े हुए बाल, इन चीजों का करें सेवन चमक उठेंगे बाल

ट्रेंडिंग वीडियो