scriptस्तन और अंडाशय कैंसर का खतरा, Fertility पर भी साया | Breast, Ovarian Cancer Gene Mutation Linked to Fertility Issues | Patrika News
स्वास्थ्य

स्तन और अंडाशय कैंसर का खतरा, Fertility पर भी साया

Breast and Ovarian Cancer Gene Increases Infertility Risk : हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि BRCA1 जीन उत्परिवर्तन, जो स्तन (Breast Cancer) और अंडकोष कैंसर (Testicle cancer) के जोखिम को बढ़ाता है

जयपुरAug 01, 2024 / 04:56 pm

Manoj Kumar

Breast, Ovarian Cancer Gene Mutation Linked to Fertility Issues

Breast, Ovarian Cancer Gene Mutation Linked to Fertility Issues

BRCA1 जीन उत्परिवर्तन और प्रजनन क्षमता पर इसके प्रभाव BRCA1 gene mutation and its effect on fertility

Breast and Ovarian Cancer Gene Increases Infertility Risk : हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि BRCA1 जीन उत्परिवर्तन, जो स्तन (Breast Cancer) और अंडकोष कैंसर (Testicle cancer) के जोखिम को बढ़ाता है, महिलाओं की प्रजनन क्षमता (Fertility) को भी प्रभावित कर सकता है। इस शोध में प्रीक्लिनिकल मॉडल और मानव ऊतक नमूनों का विश्लेषण किया गया।

BRCA1 और BRCA2 जीन का महत्व Importance of the BRCA1 and BRCA2 genes

BRCA1 और BRCA2 जीन स्तन और अंडकोष कैंसर (Testicle cancer) के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं। लेकिन जब इनमें से किसी एक में उत्परिवर्तन हो जाता है, तो कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।
अध्ययन के मुख्य निष्कर्ष

मोनाश विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया द्वारा किए गए इस अध्ययन में यह पाया गया कि जिन चूहों में BRCA1 जीन नहीं था, उनके प्रजनन (Fertility) में गंभीर समस्याएं थीं। इन चूहों के अंडों की गुणवत्ता और संतान का आकार घट गया था, खासकर उम्र बढ़ने के साथ।

मानव में ब्रैका1 उत्परिवर्तन और अंडों की संख्या BRCA1 mutations in humans and egg count

महिलाओं में, एंटी-मूलरियन हार्मोन (एएमएच) स्तर को अंडों की संख्या का अप्रत्यक्ष मापदंड माना जाता है। हालांकि, इस अध्ययन में ब्रैका उत्परिवर्तन वाली महिलाओं के रक्त में एएमएच स्तर और अंडकोष ऊतकों की जांच से प्राप्त अंडों की संख्या के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया।
भविष्य की दिशा और परिणाम

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस अध्ययन के परिणाम ब्रैका उत्परिवर्तन वाली महिलाओं को परिवार नियोजन और प्रजनन संरक्षण निर्णय लेने में मदद करेंगे, जैसे कि अंडों को फ्रीज करना। BRCA1 उत्परिवर्तन के साथ महिलाएं पहले से ही स्तन और अंडकोष कैंसर के खतरे में होती हैं और इसके बाद कैंसर उपचार उनकी प्रजनन क्षमता (Fertility) को और प्रभावित कर सकते हैं।
यह अध्ययन महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य को लेकर नई चुनौतियां पेश करता है और इस विषय पर और अधिक शोध की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

Hindi News / Health / स्तन और अंडाशय कैंसर का खतरा, Fertility पर भी साया

ट्रेंडिंग वीडियो