scriptजानिए हरी मटर से बालों को मिलने वाले फायदे के बारे में और किस तरह से करें इसका सेवन | benefits of green peas for hair and how to consume it | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए हरी मटर से बालों को मिलने वाले फायदे के बारे में और किस तरह से करें इसका सेवन

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। और सर्दी के मौसम को खाने-पीने का मौसम कहा जाता है । और इस मौसम में हर घर में हरी मटर का स्वाद भी लिया जा रहा है। बता दें कि हरी मटर के अंदर फाइबर शुगर कैल्शियम आयरन मैग्नीशियम पोटेशियम फास्फोरस सोडियम जिंक विटामिन सी प्रोटीन एनर्जी पानी विटामिन ए विटामिन के विटामिन बी6 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। बता दें कि हरी मटर के अंदर विटामिन सी विटामिन ए विटामिन बी फोलेट आदि तत्व पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ रख सकते हैं और उन्हें झड़ने से रोकने सकते हैं।

Nov 28, 2021 / 09:58 am

MD IMRAN AHMAD

benefits of green peas for hair and how to consume it

benefits of green peas for hair and how to consume it

नई दिल्ली : बालों की समस्या को दूर करने में हरी मटर आपके बेहद काम आ सकती है।लेकिन सवाल यह है कि हरी मटर का प्रयोग बालों पर कैसे किया जाए तो आज हम आपको बताएंगे कि हरी मटर का उपयोग बालों पर कैसे कर सकते हैं। साथ ही इसके उपयोग से बालों को क्या-क्या फायदे मिलते हैं, इसके बारे में भी जानेंगे।
बालों पर हरी मटर के फायदे

1 – बालों का झड़ना होगा कम
हरी मटर के प्रयोग से बालों का झड़ना कम हो सकता है। बता दें कि हरी मटर के अंदर विटामिन ए विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही इसके अंदर जिंक और आयरन भी मौजूद होते हैं जो न केवल बालों को झड़ने से रोकते हैं बल्कि बालों में नई जान भी डाल सकते हैं। ऐसे में आप हरी मटर के सेवन से बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा हरी मटर के पेस्ट से बालों में मजबूती ला सकते हैं।
2 – बालों की ग्रोथ पर काम
बता दें कि हरी मटर के अंदर फोलेट पाया जाता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है जो न केवल जड़ों को मजबूत करने में उपयोगी है बल्कि बालों की ग्रोथ के लिए भी जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। ऐसे में यदि आप हरी मटर का सेवन करते हैं तो इससे बालों की ग्रोथ पर प्रभाव पड़ता है। साथ ही हरी मटर का पेस्ट भी बालों की ग्रोथ के लिए उपयोगी है।
3 – जड़ों को बनाएं मजबूत
जड़ों को मजबूत बनाने में हरी मटर आपके बेहद काम आ सकती है। बता दें कि हरी मटर के अंदर विटामिन बी और फोलेट दोनों उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो न केवल बालों से संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी हैं बल्कि बालों को नई ऊर्जा देने में भी आपके काम आ सकते हैं।
बालों पर हरी मटर का प्रयोग कैसे करे
आप घर पर रहकर आसानी से कुछ तरीकों को अपनाकर आसानी से पेस्ट बना सकते हैं । इस लेप को बनाने के लिए आपके पास हरी मटर और दही का होना जरूरी है। अब आप मटर और दही को एक साथ पीस लें और बने मिश्रण को कटोरी में निकालें। अब ब्रश के माध्यम से मिश्रण को अच्छे से बालों और जोड़ों पर लगाएं। थोड़े समय बाद बालों को धो लें। आप चाहें तो इसके लिए माइल्ड शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस लेप को बनाने के लिए आपके पास बदाम और हरी मटर का होना जरूरी है। अब आप एक कटोरी में बदाम और हरी मटर को अच्छे से पीस लें और उसमें शहद और नींबू का रस भी मिलाएं। अब बने मिश्रण को ब्रश के माध्यम से बालों और जड़ों पर लगाएं। जब मिश्रण सूख जाए तो अपने बालों को अच्छे से धो लें। इसके लिए आप माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Hindi News / Health / जानिए हरी मटर से बालों को मिलने वाले फायदे के बारे में और किस तरह से करें इसका सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो