scriptOil Pulling से शरीर को मिलते हैं अनगिनत लाभ , जानिए Oil Pulling के 10 फायदे | benefits from oil pulling for body What is Oil Pulling | Patrika News
स्वास्थ्य

Oil Pulling से शरीर को मिलते हैं अनगिनत लाभ , जानिए Oil Pulling के 10 फायदे

Benefits from oil pulling for body : तेल खींचने एक प्राचीन भारतीय आयुर्वेदिक अभ्यास है जिसमें एक व्यक्ति अपने मुंह में लगभग 1-2 चम्मच तेल भरता है और इसे 20-30 मिनट तक घुमाता है। यह अभ्यास दिन में एक बार किया जा सकता है।

Aug 19, 2023 / 11:33 am

Manoj Kumar

Benefits from oil pulling for body

Health News and Health Tips : Benefits from oil pulling for body

Benefits from oil pulling for body : तेल खींचने एक प्राचीन भारतीय आयुर्वेदिक अभ्यास है जिसमें एक व्यक्ति अपने मुंह में लगभग 1-2 चम्मच तेल भरता है और इसे 20-30 मिनट तक घुमाता है। यह अभ्यास दिन में एक बार किया जा सकता है।
तेल खींचने (oil pulling) के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. improve oral health मुंह के स्वास्थ्य में सुधार
तेल खींचने (oil pulling) से बैक्टीरिया को खत्म करने और मसूड़ों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। यह दांतों की सड़न और अन्य मौखिक समस्याओं को रोकने में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

खून की कमी दूर करने के लिए स्मार्ट डाइट प्लान : इन चीजों को बढ़ाए और इन से करें परहेज

2. removes bad breath मुंह की बदबू को दूर करता है
तेल खींचने (oil pulling) से मुंह की बदबू को दूर करने में मदद मिल सकती है। यह तेल बैक्टीरिया को मारता है और मुंह को साफ करता है।
3. improve digestion पाचन में सुधार
तेल खींचने (oil pulling) से पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह तेल भोजन के अवशेषों को हटाता है और पाचन एंजाइमों को सक्रिय करता है।

यह भी पढ़ें

शरीर का बढ़ा हुआ वजन घटाने का फार्मूला , उम्र के हिसाब से इतने कदम चलना जरूरी

4. Controls blood sugar level रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है
तेल खींचने (oil pulling) से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यह तेल इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाता है और रक्त में शर्करा के अवशोषण को धीमा करता है।
5. lowers cholesterol levels कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है
तेल खींचने (oil pulling) से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। यह तेल लिपिड प्रोफाइल में सुधार करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।
6. helps in weight loss वजन घटाने में मदद करता है
तेल खींचने (oil pulling) से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। यह तेल चयापचय को बढ़ाता है और भूख को कम करता है।

यह भी पढ़ें

7 व्यायाम जो प्राकृतिक रूप से कम कर सकते हैं उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर

7. improve skin health त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार
तेल खींचने (oil pulling) से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह तेल त्वचा को साफ करता है और मुँहासे को रोकता है।
8. improve hair health बालों के स्वास्थ्य में सुधार
तेल खींचने (oil pulling) से बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यह तेल बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है और बालों के झड़ने को रोकता है।
9. cures insomnia अनिद्रा को दूर करता है
तेल खींचने (oil pulling) से अनिद्रा को दूर करने में मदद मिल सकती है। यह तेल तनाव को कम करता है और नींद को बढ़ाता है।

10. prolongs life आयु बढ़ाता है
तेल खींचने (oil pulling) से आयु बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह तेल शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।
तेल खींचने(oil pulling) एक सुरक्षित और प्राकृतिक अभ्यास है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। हालांकि, कुछ लोगों को तेल खींचने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे मतली, उल्टी, और दस्त। यदि आप तेल खींचने शुरू करने से पहले किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
https://youtu.be/NFVsDQAr63Q
यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और किसी भी तरह से चिकित्सा सलाह नहीं माना जाना चाहिए। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए हमेशा एक योग्य डॉक्टर से परामर्श करें।

Hindi News/ Health / Oil Pulling से शरीर को मिलते हैं अनगिनत लाभ , जानिए Oil Pulling के 10 फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो