scriptBenefit of Buttermilk: गर्मियों में रोज पीएं छाछ, फायदे जानकर शुरू कर देंगे पीना | Benefit of Buttermilk: Drink buttermilk daily in summer | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefit of Buttermilk: गर्मियों में रोज पीएं छाछ, फायदे जानकर शुरू कर देंगे पीना

गर्मियों के मौसम में नियमित छाछ (Buttermilk) पीना चाहिए। वैसे कई राज्यों में छाछ को भोजन के साथ परोसा जाता है।

Jun 03, 2023 / 06:14 pm

Jyoti Kumar

buttermilk.jpg

जयपुर। गर्मियों के मौसम में नियमित छाछ (Buttermilk) पीना चाहिए। वैसे कई राज्यों में छाछ को भोजन के साथ परोसा जाता है। आम तौर पर, गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन बढ़ जाता है क्योंकि यह गर्मी से बहुत राहत देता है। हमारे भोजन के साथ छाछ को मिलाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसीलिए यह परंपरागत रूप से हमारी खाद्य संस्कृति का हिस्सा रहा है। आमतौर पर छाछ के रूप में जाना जाने वाला छाछ दही से मक्खन निकालने के बाद बचा हुआ तरल होता है। छाछ का सेवन नमकीन और तीखे दोनों तरह के स्वाद में किया जाता है। स्वाद बढ़ाने के लिए छाछ में काली मिर्च, जीरा, अदरक और हरी मिर्च के साथ काली मिर्च जैसे मसाले मिलाए जाते हैं। भोजन के बाद एक गिलास छाछ पीने से पाचन में सहायता मिलती है और अम्लता (acidity) कम होती है।

यह भी पढ़ें

Benefit of Milk: बच्चों से बुजुर्गों तक दूध है बेहद जरूरी, फायदे हैं अनेक



प्राचीन आयुर्वेद ग्रंथ भी आंत से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए छाछ लेने का सुझाव देते हैं। छाछ कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन बी12 से भरपूर होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह चमत्कारी पेय रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में मदद करता है। गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन करने से हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद मिलती है और इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर में द्रव संतुलन में सुधार करता है। इस पेय को पीने का पोषण लाभ यह है कि यह ऊर्जा को बढ़ाता है और इसमें आमतौर पर हम जो दूध पीते हैं उससे कम वसा और कैलोरी होती है।

 

छाछ के फायदे (Benefit of Buttermilk)-

 

एसिडिटी को रखता है दूर

तैलीय और मसालेदार भोजन के कारण एसिड रिफ्लक्स के कारण सीने में जलन होती है। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड पेट में अम्लता को सामान्य करता है। एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों को एक गिलास छाछ का सेवन करने से राहत मिल सकती है। सूखे अदरक और काली मिर्च को मिलाकर खाने से एसिडिटी की समस्या को दूर रखा जा सकता है।


यह भी पढ़ें

Sexual health को भी प्रभावित करता है इस चीज का सेवन, फर्टिलिटी होती है कम



दांतों और हड्डियों के लिए बेहतर

चूंकि छाछ कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए यह हमारी हड्डियों और दांतों के लिए (butter milk is good for bones and teeth) बहुत उपयोगी हो सकता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा ऑस्टियोपोरोसिस जैसी अपक्षयी बीमारियों की रोकथाम में मदद करती है।

बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता
स्वस्थ पेट होने पर ही मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) में सुधार किया जा सकता है। छाछ आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है और इसके परिणामस्वरूप प्रतिरक्षा में वृद्धि होती है।

 

ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित
डॉक्टरों के अनुसार एक गिलास छाछ रक्तचाप (Blood Pressure) को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। छाछ का रोजाना सेवन विशेष रूप से रक्तचाप को कम करता है और
हृदय रोग और उच्च रक्तचाप वाले लोगों की मदद करता है।

Hindi News/ Health / Benefit of Buttermilk: गर्मियों में रोज पीएं छाछ, फायदे जानकर शुरू कर देंगे पीना

ट्रेंडिंग वीडियो